मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विदिशा में डेंगू से 4 लोगों की मौत, ETV Bharat की खबर से जागा प्रशासन, अब करेंगे कॉलोनी में भी दवाई का छिड़काव

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 3, 2023, 10:14 PM IST

विदिशा में डेंगू का कहर जारी है. यहां अबतक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. मामला रामलीला इलाके के राजपूत कॉलोनी का है. इस इलाके में डेंगू ने पैर पसार लिए हैं. यहां बदलते दिन के साथ स्थिति खतरनाक होती है जा रही है. जब ईटीवी ने भी इस खबर प्रसारित किया, तो प्रशासन एक्टिव हुआ. इस इलाके में अबतक 15 से 20 लोग बीमार हैं.

Dengue VIsit
विदिशा में डेंगू का कहर

रहवासी

विदिशा।शहर के रामलीला इलाके के राजपूत कॉलोनी में डेंगू ने पैर पसार लिए है. यहां स्थिति दिन प्रतिदिन भयावह होती जा रही है. यह क्षेत्र डेंगू का हॉट स्पॉट बना हुआ है. यहां के रहवासियों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में यहां डेंगू से 4 मौत हो चुकी है, तो 15 से 20 लोग बीमार है. यहां के निवासियों का कहना है कि यहां पूरे क्षेत्र में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इसके कारण यहां बहुत मच्छर हो रहे है. कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही. इसका खामियाजा यहां के निवासियों को चुकाना पड़ रहा है.

रहवासियों ने ईटीवी भारत को क्या बताया: यहां रहने वाले सोनू राजपूत ने बताया कि वह अभी एक निजी क्लीनिक पर अपने चाचा का इलाज कराने आए हुए हैं. जांच में उन्हे डेंगू और टाइफाइड आया है. डॉक्टरों ने तुरंत बॉटल चढ़ाने को कहा है. अभी 2 दिन पहले ही उनके दूसरे चाचा का डेंगू के कारण भोपाल में इलाज के दौरान निधन हो गया है. उनका कहना कि मोहल्ले में फैली गंदगी के कारण यहां बीमारियां फैल रही है. अनेक लोग बीमार है जिनका निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. प्रशासन चुनाव में व्यस्त है आम जनता की कोई सुनवाई नहीं हो रही.

डेंगू से पीड़ित राजेंद्र सिंह राजपूतने बताया कि उन्हें डेंगू और टाइफाइड हुआ है. जिसका वह इलाज करवा रहे है. डेंगू के कारण उनके भाई का भी निधन हो गया है. कॉलोनी के राजा राजपूत का कहना है की मोहल्ले में बहुत गंदगी है. नालियां जाम पड़ी हुई है. जिसके कारण यहां मच्छर बहुत हो रहे है. मोहल्ले के 15 से 20 लोग डेंगू से पीड़ित है, जिनका इलाज चल रहा है. उन्हे बहुत डर है कि कहीं वह भी इसकी चपेट में न आ जाए.

ये भी पढ़ें...

काछी मोहल्ला निवासी प्रवीण साहू ने बतायाकि उनके छोटे भाई की पत्नी शीला साहू को बुखार आया डॉक्टरों ने जांच की तो डेंगू बताया. जिनका इलाज चल रहा था. एक रात अचानक बेहोश हो गई. भोपाल के एम्स ले गए 2 दिन के इलाज के बाद उनका निधन हो गया. राजपूत कॉलोनी में रहने वाले विश्वनाथ सिंह ने बताया कि आज डेंगू के कारण उनकी 40 वर्षीय पत्नी उमा राजपूत का भोपाल के अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया. उनके अचानक से प्लेटलेट कम हो गए थे.

विदिशा में प्लेटलेट्स की व्यवस्था न होने से आनन फानन में भोपाल के जाना पड़ा जहां इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई. रामलीला क्षेत्र के सभी मोहल्लों में गंदगी से लोगो में आक्रोश है तो डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या देखते हुए डर भी महसूस कर रहे है.

जब हमने जिला मलेरिया अधिकारी टीकाराम शर्मा से बात की तो उन्होंने बताया की आज विदिशा ब्लॉक में 5 मरीजों का डेंगू पॉजिटिव आया है. आज 300 घरों का सर्वे हुआ था. अभी विदिशा में 327 केस पॉजिटिव हैं. आज राजपूत कॉलोनी की आज सूचना मिली है, तो कल वहां भी टीम बनाकर भेजेंगे और 300 मीटर तक दायरे में जो भी घर आयेंगे वहां स्प्रे कराकर लार्वा नष्ट कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details