मध्य प्रदेश

madhya pradesh

फिर बंद हुई संजय गांधी थर्मल पावर प्लांट की 210 मेगावाट की यूनिट, करोड़ों रुपए का हो रहा नुकसान

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 29, 2023, 1:28 PM IST

Sanjay Gandhi Thermal Power Plant unit 4 closed: संजय गांधी थर्मल पावर प्लांट की 210 मेगावाट की 4 नंबर यूनिट फिर बंद हो गई है. बताया जा रहा है कि बॉयलर में लीकेज के चलते ये यूनिट बंद हुई है, जिससे करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है.

Sanjay Gandhi Thermal Power Plant
संजय गांधी ताप विद्युत गृह बिरसिंहपुर

उमरिया। उमरिया जिले के बिरसिंहपुर में स्थापित संजय गांधी ताप विद्युत गृह की चार नंबर यूनिट अचानक बंद हो गई है. इस थर्मल पावर प्लांट से कई गांवों को बिजली दी जाती है. इसके साथ-साथ मध्य प्रदेश के राजस्व में भी इसका एक अहम योगदान देखा जा सकता है. लेकिन यहां पर कुछ अधिकारी और कर्मचारियों के लापरवाही के चलते अक्सर इसकी यूनिट बंद होती रहती है. लोगों का आरोप है कि यहां पर काम बड़ी लापरवाही पूर्वक होता है जिसके चलते थर्मल पावर प्लांट की यूनिट आये दिन बंद होती रहती है.

संजय गांधी ताप विद्युत गृह

बॉयलर में लीकेज के चलते 4 नंबर यूनिट बंद हुई है:मिली जानकारी के मुताबिकसंजय गांधी थर्मल पावर प्लांट की 210 मेगावाट की चार नंबर यूनिट अचानक बंद हो गई है. बताया जा रहा है कि बॉयलर ट्यूब में लीकेज होना कारण 4 नंबर यूनिट बंद हुई है. इसकी वजह से बिजली का उत्पादन ठप हो गया है.

यूनिट के चालू होने में तीन से चार दिन का समय लगेगा:वहीं, इस संबंध में मुख्य अभियंता वी. के. कैलासियाने बताया कि "बॉयलर ट्यूब में लीकेज हो जाने के कारण यूनिट बंद हुई है. उसमें और भी कोई समस्या है. 100 दिन से ज्यादा यूनिट चल गई थी, इसीलिए इसे चालू होने में तीन से चार दिन का समय लगेगा."

ये भी पढ़ें:

संजय गांधी ताप विद्युत गृह बिरसिंहपुर ने बनाया सर्वाधकि बिजली उत्पादन का रिकार्ड, ऊर्जा मंत्री ने दी बधाई

बिजली उत्पादन में सतपुड़ा पॉवर प्लांट ने रचा इतिहास, 10 और 11 नंबर इकाई ने बिजली उत्पादन में पहली बार एक साथ पूरे किए 200 दिन

आपको बता दें कि यह कोई नई बात नहीं है, इस प्रकार की समस्या यहां अक्सर आती है और शासन को करोड़ों रुपए का नुकसान हो जाता है. लेकिन, अभी तक उस नुकसान की भरपाई नहीं तय की गई है. शासन ने लाखों रुपए देकर यहां कर्मचारियों की नियुक्ति की है, लेकिन यह कर्मचारी और अधिकारी अपने कार्य को सही ढंग से नहीं करते हैं जिससे आए दिन यूनिट बंद होती रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details