मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Umaria Tigress Death: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा रेंज में बाघिन का मिला शव, महीने भर में तीसरी मौत से विभाग में हड़कंप

By

Published : Aug 10, 2023, 12:15 PM IST

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा रेंज में बाघिन का शव संदिग्ध हालात में मिला है. महीने भर में तीसरी मौत से वन विभाग में हड़कंप मच गया है.

Tiger death in Bandhavgarh Tiger Reserve
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघिन की मौत

उमरिया। बीते दिनों आए बाघ गणना के नतीजों से देश भर में राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ की ख्याति अचानक बढ़ गई थी. इन आंकड़ों के कारण नागरिक स्वयं को गौरवन्वित महसूस कर रहे थे, हाल ही में एक के बाद एक हुई बाघों की मौतों ने दोबारा वन्यजीव प्रेमियों को चिंता में डाल दिया है. बुधवार को उद्यान के पनपथा परिक्षेत्र में एक वयस्क बाघिन का क्षत-विक्षत शव मिलने से विभाग में हड़कंप मच गया है. यह एक महीने में बाघ की तीसरी मौत बताई जा रही है. मरने वालों में दो बाघिन तथा एक बाघ शामिल है.

बाघिन का संदिग्ध हालत में मिला शव:जानकारी के अनुसार, गश्ती दल को पनपथा कोर परिक्षेत्र के पथरहटा बीट के जंगल में मादा बाघिन का शव संदिग्ध हालत में मिला है. शव तीन से चार दिन पुराना है. मृत बाघिन के शरीर पर गहरे घाव के निशान मिले हैं. घटना की सूचना पर प्रबंधन के उच्च अधिकारी, फॉरेन्सिक टीम और डॉग स्क्वाड के सांथ घटनास्थल पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. निर्धारित कार्रवाई के बाद मृत बाघिन का अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

ये भी खबरें यहां पढ़ें:

इंदौर में स्वान के साथ क्रूरता: इंदौर में पशु क्रूरता के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. परदेशीपुरा थाना क्षेत्र में जहां एक अधेड़ व्यक्ति जॉनी ने डंडे से पीट-पीटकर स्वान को मौत के घाट उतार दिया. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. परदेशीपुरा पुलिस ने इस पूरे मामले में पशु क्रूरता अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर पूरे मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. वहीं थाना प्रभारी पंकज द्विवेदी के मुताबिक, ''पूरे ही मामले में पीपुल्स फॉर एनीमल के सदस्यों की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है. जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार भी किया जाएगा.'' वहीं पीपुल्स फॉर एनिमल के सदस्यों को आसपास के रहवासियों ने ही वीडियो उपलब्ध करवाते हुए बताया कि ''क्षेत्र में रहने वाला श्वान लगातार जॉनी को देखते ही भोक्ता था. जिस बात पर जॉनी में श्वान पर डंडे से हमला किया और उसे मौत के घाट उतार दिया.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details