मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Umaria News: युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान, सगरा तालाब से निकाला अपशिष्ट

By

Published : Feb 26, 2023, 7:06 PM IST

उमरिया जिले के युवाओं ने स्वच्छता अभियान के तहत सगरा तालाब की सफाई की. युवाओं ने तालाब से कचरा, प्लाष्टिक अपशिष्ट को बाहर निकाला. स्वच्छता को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए युवाओं ने अधिकारियों के निर्देशन में ये कार्य किया.

cleanliness campaign in umaria
उमरिया में युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

उमरिया।जिले के वरिष्ठ अधिकारियों नेरविवार को बिरसिंहपुर पाली के ऐतिहासिक सगरा तालाब में स्वच्छता अभियान चलाया.स्वच्छ भारत अभियान के तहत उमरिया की युवा टोली ने सगरा तालाब से पॉलीथिन प्लास्टिक मलवा आदि बाहर कर तालाब को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास किया. जिला कलेक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीईओ इला तिवारी के मार्गदर्शन व निर्देशानुसार यह अभियान चलाया गया. स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ प्लास्टिक और अन्य अपशिष्ट पदार्थों को तालाब से बाहर निकालने का अभियान शुरू किया गया है.

तालाब की सफाई: स्वच्छता अभियान के तहत तालाब के किनारे अत्यधिक मात्रा में पड़ी हुई पॉलीथीन व प्लास्टिक को हटाया गया. टीम लीडर हिमांशु तिवारी ने बताया कि तालाब के तीनों घाटों में आमजन के द्वारा फूल मालाओं व पूजन सामग्री का विसर्जन किया जाता है लेकिन जिन पॉलीथीन के बैग में रखकर ये सामग्री लाई जाती है उन बैग को भी वहीं किनारे फेंक दिया जाता है. इन घाटों को पॉलीथीन व प्लास्टिक मुक्त करने का प्रयास किया गया.

Read More: उमरिया से जुड़ी कुछ दिलचस्प खबरें

पॉलीथीन के उपयोग पर जागरूकता: आमजन को प्लास्टिक व पॉलीथीन उपयोग न करने के लिए जागरूक किया गया. खुशी सेन ने बताया कि हमारे द्वारा अनावश्यक सामग्री को तालाब या पानी के स्त्रोत में फेंकने से जल तो प्रदूषित होता ही है साथ ही पानी में रहने वाले जीव जंतुओं पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है वे इस प्रदूषण से मर भी जाते है. पूरा इकोसिस्टम खराब हो जाता है. स्वच्छता अभियान के दौरान हिमांशु तिवारी, खुशी सेन, राहुल सिंह, अमृता सिंह, क्षमा सिंह, हेमलता प्रजापति, प्रियंका चौधरी, नेहा सिंह, खुशी बर्मन, सिमरन सिंह, खुशबू बर्मन, नंदिनी सोनी, चांदनी सिंह सहित कई लोग सभी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details