मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Mahakal Lok Phase 2 : आधे-अधूरे निर्माण कार्य के बीच सीएम शिवराज आज करेंगे लोकार्पण, श्राद्ध पक्ष में आयोजन पर सवाल

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 5, 2023, 11:26 AM IST

Updated : Oct 5, 2023, 12:43 PM IST

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने वाली है. इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान महाकालेश्वर मंदिर में विस्तारीकरण के फेस टू के कार्य का लोकार्पण करेंगे. महाकाल मंदिर में आधे अधूरे निर्माण कार्यों का लोकार्पण करने सीएम करेंगे. वहीं श्राद्ध पक्ष चल रहा है. ऐसे में ज्योतिषियों का कहना है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है.

Mahakal Lok Face 2
आधे-अधूरे निर्माण कार्य के बीच सीएम शिवराज आज करेंगे लोकार्पण

आधे-अधूरे निर्माण कार्य के बीच सीएम शिवराज आज करेंगे लोकार्पण

उज्जैन।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 अक्टूबर को शाम 7 बजे उज्जैन पहुंचेंगे. यहां वे महाकाल लोक फेस टू के कार्य का लोकार्पण करेंगे. सीएम शिवराज रात को 11 बजे भगवान महाकाल की होने वाली शयन आरती में भी शामिल होंगे. मुख्यमंत्री महाकाल मंदिर के कोटि तीर्थ कुंड के पीछे पुराने प्रवचन हॉल के पास शिखर दर्शन छत पर से ही कार्यों का लोकार्पण करेंगे. वहीं दीप जलाकर आतिशबाजी भी की जाएगी. इस मौके पर स्थानीय लोक कलाकार नृत्य, गायन, वंदन, की प्रस्तुति देंगे.

कहां से कितनी राशि :कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए आकर्षक लाइट लगाकर सजावट की गई है. लोकार्पण का कार्यक्रम ढाई घंटे से अधिक चलता रहेगा. करीब 2 किलोमीटर तक मंदिर परिसर को सजाया गया है. महालोक के दूसरे चरण में 755.82 करोड़ के काम होना है. इनमें 317.86 करोड़ स्मार्ट सिटी मिशन, 44.50 करोड़ महाकालेश्वर प्रबंध समिति, 22.50 करोड़ दानदाताओं से वित्त पोषित, राशि, 209 करोड़ भारत सरकार से वित्त पोषित राशि, 161.96 करोड़ राज्य सरकार से मिला बजट शामिल है.

मुहूर्त को लेकर उठे सवाल :वहीं लोकार्पण को लेकर ज्योतिष आचार्य आनंद शंकर व्यास ने कहा कि शासन का यह काम हो गया है कि शास्त्रीय परंपरा को महत्व नहीं देते हैं. उनको जब सुविधा हो, वह दिन तय कर लेते हैं. भाजपा खुद को धर्म और संस्कृति पर विश्वास रखने वाली बताती है. उनके द्वारा भी यही काम किया जा रहा है. पहले राजेंद्र बाबू थे, इंदिरा गंधी थीं, जवाहरलाल नेहरू थे. ये लोग जब भी कोई कार्यक्रम होता तो मुहूर्त देखते थे. मुहूर्त के हिसाब से उसे कार्यक्रम को करते थे. अब तो धीरे-धीरे सारी परंपरा लुप्त हो गई है.

ये खबरें भी पढ़ें...

लोकार्पण और नामकरण :

  • महाकाल लोक परिसर में आने वाले बेगम बाग वाले मार्ग को अब नीलकंठ मार्ग का नाम से जाना जाएगा
  • नीलकंठ द्वार, 03 - नीलकंठ वन04 - हाकर्स जोन, 500 वाहनों की पार्किंग का लोकार्पण होगा.
  • महाकाल लोक के पार्किंग स्थल के पीछे निर्मित किए गए भव्य व आधुनिक मशीनों से सुसज्ज्ति निशुल्क अन्नक्षेत्र का लोकार्पण.
  • रुद्रसागर आर-22 मार्ग, अनुभूति वन, महाराजवाड़ा के फैसेलिटी बगीचा, तपोवन, ध्यान कुटी, रुद्रसागर शिखर दर्शन
  • महाकाल मंदिर परिसर में निर्मित टनल, दर्शनार्थी वेटिंग हॉल, आपातकालिन व निर्गम द्वार
  • उज्जैन विकास प्राधिकरण के माध्यम से निर्मित होने वाले यूनिटी मॉल निर्माण की आधारशीला रखी जाएगी.
Last Updated :Oct 5, 2023, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details