मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कूनो में चीतों की मौत पर बोलीं उमा भारती, कहा-चीता BJP कार्यकर्ता नहीं जो अनुशासन में रहें

By

Published : Jul 18, 2023, 12:19 PM IST

लगातार कूनो में चीतों की मौत को लेकर उमा भारती ने बड़ा बयान दिया है. उमा ने चीतों को इमोशनल जानवर बताते हुए कहा कि उसको अपने इमोशन की आजादी चाहिए. चीतों को अफ्रीकी जंगलों की गंध चाहिए जो भारत में नहीं मिल रही. उमा ने सिंधिया को हीरा बताया.

Uma Bharti
चीतों की मौत पर बोलीं उमा भारती

चीतों की मौत पर बोलीं उमा भारती

शिवपुरी। कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रही चीतों की मौत पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने बड़ा बयान दिया है. उमा ने कहा कि, "चीता भाजपा का कार्यकर्ता नहीं है जो अनुशासन में बना रहेगा, उसे जंगल की गंध चाहिए उसे अपने इमोशन की आजादी चाहिए. चीतों को जो वनस्पतियों की गंध उन्हें अफ्रीकी जंगलों में मिलती है वहां की खाद मिट्टी विशेष प्रकार की होती है वह यहां के जंगलों में नहीं है. जिस प्रकार की घास अफ्रीकी जंगलों में होती थी वह चीतों को नहीं मिल पा रही है. वहां के वनस्पति की गंध उन्हें यहां नहीं मिल पा रही है."

चीते होते हैंं इमोशनल: उमा ने कहा कि, "चीता अपने परिवार और परिवेश से बिछड़ गए हैं. चीता बहुत ही आंतरिक जानवर होता है, चीता अपने इमोशन को दबाकर रखता है. चीता बहुत ही आसानी से डिप्रेशन में चले जाते हैं और इनका कोई इलाज भी नहीं होता है. भारत में एक प्रयोग किया गया है चीतों को लाने का, अफ्रीका के जंगलों में भी चीते मरते हैं. हम अभी भी यह सोच रहे हैं कि जितने चीते बचे हैं उन पर हमारा प्रयोग सफल रहे."

सिंधिया को बताया हीरा: उमा भारती ने ज्योतिरादित्य सिंधिया की जमकर तारीफ की और कहा कि, ज्योतिरादित्य सिंधिया तो हीरा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्यार सम्मान नहीं मिला. कांग्रेस उनका दिल नहीं जीत पाई, कांग्रेस अपना हीरा गवा खो चुकी है. मुझे बहुत खुशी है कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए.

Also Read

शिवराज ने जोड़-तोड़ कर बनाई सरकार: शिवराज सरकार के चार कार्यकाल पूरे होने के सवाल पर उन्होंने टोकते हुए कहा कि शिवराज सरकार के सिर्फ दो कार्यकाल थे, पहला उनके कार्यकाल को उन्होंने बढ़ाया, जबकि 2018 का चुनाव वो हारे थे और जोड़तोड़ से सरकार बनी थी. 2008 और 2013 के कार्यकाल शिवराज सिंह के थे. दरअसल मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा दो दिवसीय दौरे पर बीती रात शिवपुरी पहुंची थीं. उमा भारती अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भोपाल से ग्वालियर जा रही थी. इसी दौरान रात 8:00 बजे शिवपुरी पहुंची. जहां उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को आयोजित किया. मंगलावार को ग्वालियर के लिए निकल गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details