मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंसानियत की मिसाल हैं शाकिर खान, घर पर एक साथ कराते हैं गायत्री वंदना और नात-ए-शरीफ

By

Published : Oct 26, 2021, 8:46 AM IST

शिवपुरी के कोलारस में एक मुस्लिम परिवार ने भाईचारे की मिसाल पेश की है. सांप्रदायिक एकता का संदेश देते हुए देश में अमन-शांति की दुआ के साथ मुस्लिम परिवार ने अपने घर पर गायत्री परिवार द्वारा दीप यज्ञ कराया है.

Deep Yagya at Muslim family in Shivpuri
शिवपुरी में मुस्लिम परिवार के घर दीप यज्ञ

शिवपुरी। एक ओर जहां छोटी-सी बात पर कभी-कभी देश का माहौल बिगड़ जाता है. वहीं समाज में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सांप्रदायिक सौहार्द और एकता की मिसाल पेश करते हैं. कुछ ऐसी ही हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की तस्वीर पेश की है, जिले के कोलारस में एक मुस्लिम परिवार ने. कोलारस के जगतपुर की इंद्रा कॉलोनी में रहने वाले शाकिर खान ने देश में अमन-चैन की दुआ करते हुए गायत्री परिवार के द्वारा अपने घर पर दीप यज्ञ कराया. कौमी एकता का उदाहरण बना ये कार्यक्रम फिलहाल इलाके में चर्चा का विषय है, और लोग शाकिर खान की सराहना कर रहे हैं.

शिवपुरी में मुस्लिम परिवार के घर दीप यज्ञ

छिंदवाड़ा में 116 दिनों बाद कोरोना की दस्तक! नया वैरिएंट मिलते ही बढ़ी सतर्कता

मुस्लिम परिवार ने अपने घर पर कराया दीप यज्ञ
कोलारस के जगतपुर की इंद्रा कॉलोनी में रहने वाले शाकिर खान ने देश में अमन शांति के उद्देश्य को लेकर गायत्री परिवार के द्वारा दीप यज्ञ कराया. जिसमें हिन्दू धर्म की देव पूजन पद्धति के तहत वाकायदा मां गायत्री की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किये गये, इसके साथ ही मुस्लिम समाज की धार्मिक स्थल अजमेर शरीफ की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर यज्ञ का शुभारंभ किया गया.

इस कार्यक्रम में एक और विशेषता देखी गई, यहां हिंदू-मुस्लिम दोनों के धर्मों के अनुसार स्वास्तिक एवं चांद दोनों एकसाथ बनाकर उसपर दीप जलाएं गए. इस दौरान गायत्री परिवार के द्वारा मां गायत्री की वंदना कर भजन गाये गये तो वहीं मुस्लिम परिवार द्वारा नात-ए-शरीफ पढ़ भाईचारे और अमन-चैन की दुआएं मांगी गई. इस कार्यक्रम में गायत्री परिवार के साथ मुस्लिम समाज के अध्यक्ष रफीक खान और दोनों धर्म के कई लोग शामिल हुए. मुस्लिम परिवार की ओर से भाईचारे की जो मिसाल पेश की गयी है, उसकी अब जिले भर में चर्चा हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details