मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Shivpuri अब गुलाबी शर्ट और ब्लैक पेंट में नजर आएंगे पंचायत सचिव और रोजगार सहायक

By

Published : Feb 7, 2023, 6:46 PM IST

शिवपुरी जिले में नवाचार के तहत अब गुलाबी शर्ट और ब्लैक पेंट में नजर आएंगे पंचायत सचिव और रोजगार सहायक. शिवपुरी जिले में पंचायत विभाग में नवाचार की शुरुआत की गई है. इस नए नवाचार में जिले के पिछोर विकासखंड में पंचायत विभाग के पंचायत सचिव और सहायक सचिव गुलाबी शर्ट ब्लैक पेंट में दिखेंगे. पंचायत विभाग में यह पहल स्वैच्छिक तरीके से नवाचार के रूप में शुरू की गई है.

MP Shivpuri Panchayat secretary and  rojgar sahayak
गुलाबी शर्ट और ब्लैक पेंट में नजर आएंगे पंचायत सचिव और रोजगार सहायक

शिवपुरी।इस नई पहल को प्रारंभ करने के पीछे मंशा है कि हितग्राही मूलक योजनाओं के लिए लगाए जाने वाले लोक कल्याण शिविर, जनसमस्या निवारण, हितग्राही मूलक शिविर और अन्य शिविरों में जब पंचायत सचिव और रोजगार सहायक दिखें तो वह एक ही ड्रेस में हों. एक सी ड्रेस होने से हितग्राहियों को उन्हें पहचानने में दिक्कत नहीं होगी. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी की पहल पर यह शुरुआत की गई है. जिसमें ड्रेस कोड पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों की सहमति के आधार पर चालू किया गया है.

75 पंचायतों के कर्मचारियों को किया सम्मानित :पिछोर जनपद पंचायत भौंती में 75 ग्राम पंचायतों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायत सचिव और रोजगार सहायक का जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया. इस मौके पर यहां पर पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ड्रेस कोड में नजर आए. यहां पर पंचायत के इन कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उमराव सिंह मरावी ने कहा कि आप जनता के बीच जाकर के जनहितैषी योजनाओं को उन तक पहुंचाएं. इस मौके पर पिछोर जनपद पंचायत के सीईओ पुष्पेंद्र व्यास सहित अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे.

सीईओ ने बढ़ाया उत्साह :पंचायत कर्मियों के इस सम्मान समारोह के दौरान जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव और रोजगार सहायक अति महत्वपूर्ण कर्मचारी हैं. सभी कर्मचारियों में एकता और उत्साह बना रहे. इसलिए सभी ने सहमति के आधार पर यह ड्रेस कोड बनाया है. उन्होंने सभी कर्मचारियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि अपने ग्राम पंचायत स्तर पर योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन उसके लिए सभी आपस में एकजुटता के साथ काम करें. जनहित की योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाएं.

पंचायत सचिव ही ग्रामीण विकास का आधार, जनता के सबसे करीब: नरोत्तम मिश्रा

दूध विक्रताओं की बैठक में बड़ा निर्णय :शिवपुरी जिले में दूधियों ने शहर में दूध सप्लाई की न करने की ठान ली है. शिवपुरी जिले के सभी दूधियों ने चिंता हरण मंदिर पर बैठक आयोजित कर निर्णय लिया है. दूधियों का कहना है कि जब तक उन्हें दूध का भाव 50 रुपए प्रति लीटर नहीं मिलता, तब तक वह शहर के डेयरियों और घरों में होने वाली सप्लाई को रोक देंगे. दूधियों का कहना है कि उन्हें 40 रुपए प्रति लीटर दूध का भाव मिल रहा है. जबकि मंहगाई लगातार बढ़ रही है. भूसा, चारा, दाना मवेशियों का उपचार उन्हें महंगा साबित हो रहा है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए सभी दूधियों ने दूध के दाम 40 रुपए से बढ़ा कर 50 रुपए प्रति लीटर किए जाने की मांग की है. दूध विक्रेता व्यापारी संघ के अध्यक्ष आनंद राठौर का कहना है कि दूधिया संघ द्वारा दूध के दाम बढ़ाने को लेकर की गई बैठक के बारे उन्हें पता नहीं है. लेकिन दस दिन पहले दूधिया संघ के मुख्य दूधियों से बात हुई थी कि होली के बाद दामों के बढ़ाने के बारे में बैठक कर कोई न कोई रास्ता निकालने का प्रयास करेंगे. एकाएक हड़ताल करना ठीक नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details