मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Shivpuri: बलारपुर मेले को लेकर भ्रम की स्थिति, टाइगर के कारण मंदिर आने पर अघोषित रोक

By

Published : Mar 22, 2023, 7:36 AM IST

शिवपुरी जिले के बलारपुर माता के मेले को लेकर भ्रम की स्थिति है. माधव नेशनल पार्क में हाल ही में 3 टाइगर लाने के बाद ग्रामीणों पर रोक लगा दी गई है. बलारपुर माता का मंदिर नेशनल पार्क के अंदर है. नवरात्रि में हर बार यहां मेला लगता है. लेकिन मंदिर जाने पर अघोषित तौर पर वन विभाग ने रोक लगा रखी है. इससे ग्रामीणों में रोष है.

MP Shivpuri Confusion Balarpur mela
MP Shivpuri बलारपुर मेले को लेकर भ्रम की स्थिति

शिवपुरी। जिले का प्रसिद्ध बलारपुर माता मंदिर पर इस बार नवरात्रि में मेला भर पाएगा कि नहीं, इसको लेकर संशय है. शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के अंदर बलारपुर माता का प्रसिद्ध मंदिर आता है. लेकिन पिछले दिनों यहां पर इस बलारपुर वन क्षेत्र में ही तीन टाइगर लाए जाने के बाद माता के मंदिर दर्शन के लिए जाने वाले लोगों के आने- जाने पर अघोषित तौर पर रोक लगा दी गई है. मंदिर में दर्शन करने के लिए लोगों को जाने नहीं दिया जा रहा.

नवरात्रि के 7 वें दिन लगता है मेला :बता दें कि चैत नवरात्रि में सातवें दिन प्रसिद्ध बलारपुर का माता मंदिर का मेला 100 साल से भरता आ रहा है लेकिन इस बार इस 22 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्रि महोत्सव में बलारपुर पर मेला भर पाएगा कि नहीं, इसको लेकर संशय बना हुआ है. जिला प्रशासन और वन विभाग स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा है. वन विभाग द्वारा बलारपुर मंदिर के गेट पर लोगों को आने-जाने नहीं दिया जा रहा है. बीते 10 मार्च को यहां पर तीन टाइगर लाए गए थे. तीन टाइगर लाए जाने के बाद अब स्थिति यह है कि यहां पर 20 मार्च को यहां पर खुले जंगल में एक टाइगर छोड़ दिया गया है.

ये खबरें भी पढ़ें...

ग्रामीणों में रोष :खुले में टाइगर छोड़े जाने के बाद वन विभाग के अधिकारी आसपास के ग्रामीणों को उनकी जमीन व मंदिर पर नहीं जाने दे रहे हैं. इसके अलावा बलारपुर माता मंदिर पर आने- जाने पर अघोषित रोक लगा दी गई है. वन विभाग के अधिकारी स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कह रहे हैं. वहीं दूसरी ओर बलारपुर के प्रसिद्ध माता मंदिर पर रोक लगाए जाने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के भक्तगणों में आक्रोश है. ग्रामीण इस अघोषित रोक से नाराज हैं. उनका कहना है कि उनकी धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details