मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Kuno National Park अफ्रीकी चीतों के स्वागत की जोर शोर से चल रही तैयारी, 8 क्वारंटाइन एनक्लोजर हुए तैयार

By

Published : Dec 26, 2022, 10:29 PM IST

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में चीतों का कुनबा बढ़ने वाला है.नामीबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते कूनो लाए जा रहे हैं. जिसे लेकर कूनो में तैयारियां जोर शोर से चल रही है. वहीं चीतों के लिए 8 क्वारंटाइन एनक्लोजर तैयार किए जा चुके हैं. जबकि दो और बनाए जाने हैं.

cheetah
चीते

श्योपुर।कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से 8 चीते आने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से भी 12 चीते लाने की तैयारी जोर शोर से शुरू हो गई है. दक्षिण अफ्रीका में साढ़े 3 महीने से 12 चीते क्वारंटाइन हैं, जिन्हें जल्द ही भारत लाया जाना है. वहीं कूनो नेशनल पार्क अगले महीने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों के लिए क्वारंटाइन बाड़े तैयार कर रहा है. अब तक आठ क्वारंटाइन एनक्लोजर तैयार किए जा चुके हैं.

अफ्रीकी चीतों के लिए बाड़े हुए तैयार: जानकारी के मुताबिक 12 चीतों के आगमन के लिए आठ संगरोध बाड़े तैयार कर लिए गए हैं. जबकि दो और तैयार करने को कहा गया है. इसलिए पहले से मौजूद दो क्वारंटाइन बाड़े को संशोधित करने जा रहे हैं, जो पहले आने वाले आठ चीतों के लिए तैयार किए गए थे. कूनो नेशनल पार्क के एक अधिकारी ने बताया हर संगरोध बाड़े की माप 22 X 50 मीटर होगी. अधिकारी ने कहा कि 12 चीतों के लिए तैयारी की गई थी, हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के अभाव में मामला विलंबित हो गया.

Kuno National Park नामीबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को भारत लाने की तैयारी, एमओयू को मंजूरी

केंद्रीय वन मंत्री ने भी किया निरीक्षण:वहीं पिछले दिनों केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह भी श्योपुर पहुंचे थे. जहां उन्होंने कूनो अभ्यारण पहुंचकर चीतों के बाडे का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने चीतों से जुड़ी हर गतिविधि के बारे में कूनो के अधिकारियों से जानकारी ली थी. अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों के लिए किए गए इंतजामों को भी बारीकी से देखा था. वहीं राष्ट्रीय कूनो अभ्यारण्य के डीएफओ प्रकाश शर्मा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को लाने की तैयारियां उच्च लेवल पर चल रही है, कूनो में 8 नए बाड़े बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से नए चीतों के स्वागत के लिए तैयार हैं.

कूनो में चीतों का बढ़ेगा कुनबा: बता दें नीमीबिया से आठ चीते भारत आए थे. जिन्हें 17 सितंबर को पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के दिन कूनो में बाड़े में छोड़ा था. इसमें पांच मादा चीता थी. वहीं अब इन चीतों का कुनबा बढ़ने वाला है. जल्द ही 12 दक्षिण अफ्रिकी चीतों को लाया जाएगा, इसके बाद कुनो पार्क में चीतों की संख्या 20 हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details