मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Cheetah Project देखिए नामीबिया से आईं Super Exclucive तस्वीरें, भारत आने के लिए कैसे हुआ चीतों का सिलेक्शन

By

Published : Sep 15, 2022, 9:27 PM IST

Updated : Sep 15, 2022, 9:32 PM IST

भारत का 70 साल का इंतजार खत्म होने को है. देश में एक बार फिर चीतों की वापसी हो रही है. नामीबिया से 8 चीते मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाए जा रहे हैं. इस तस्वीरों के जरिए हम आपको बतातें हैं नामीबिया से भारत आने तक का चीतों का सफर, तस्वीरों के जरिए जानिए भारत लाने से पहले किस तरह चीतों को ट्रेंकुलाइज किया गया और किस-किस स्टेप को पार करने के बाद चीतों को भारत लाया जा रहा है.

Cheetah Project, Cheetahs being brought from Namibia to India
चीता प्रोजक्ट, नामीबिया से भारत लाए जा रहे चीते

भोपाल। भारत में 70 साल पहले विलुप्त हो चुके चीते एक बार फिर से देश की धरती पर दौड़ते नजर आएंगे. अफ्रीकी देश नामीबिया ने मध्य प्रदेश को 8 चीते दिए हैं. चीतों के आगमन की तैयारी जोर-शोर से कूनो में पिछले कई दिनों से चल रही है, खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोती अपने 17 सितंबर को जन्मदिन पर इन चीतों को कूनो में छोड़ेंगे. नामीबिया से आ रहे इन्हें चीतों को पहले ट्रेंकुलाइज कर बेहोश किया गया. फिर उनकी मेडिकल जांच हुई. नामीबिया से चीता की एक्सक्लूसिव तस्वीरों के जरिए देखें नामीबिया से भारत तक की चीतों की यात्रा.

भारत से लाने से पहले नामीबिया में चीतों को ट्रेंकुलाइज करने की तैयारी की गई. टीम द्वारा चीतों को बेहोशी की इंजेक्शन देने के लिए फारेस्ट टीम ने पहले पूरी तैयारी की. जिससे उन्हें बेहोश करके भारत लाया जा सका.

चीतों को ट्रेंकुलाइज करने की तैयारी

फारेस्ट की टीम तैयारी के बाद नामीबिया के सफारी पहुंचे, जहां उन्होंने गन के सहारे पहले चीतों पर निशाना साधा, फिर निशाना लगाकर उन्होंने चीते को ट्रेंकुलाइज किया.

ट्रेंकुलाइज करने गन से निशाना लगाती महिला

फारेस्ट टीम के निशाने के बाद चीते बेहोश होकर गिर गए, जिसके बाद चीते के पास पहुंची टीम ने उनका परीक्षण किया और ये जाना कि वे बेहोश हो गए हैं या नहीं.

ट्रेंकुलाइज के बाद चीते को चेक करती टीम

जब चीता बेहोश हो गया तो फारेस्ट टीम उन्हें फारेस्ट हॉस्पिटल लेकर आई, जहां वेटनरी डॉक्टरों की टीम ने चीतों का मेडिकल जांच किया.

चीते का मेडिकल परीक्षण करती टीम

वेटनरी डॉक्टरों ने सभी चीतों का फिटनेस चेक किया, जिसके बाद उन्हें भारत भेजने के लिए फिट माना गया.

चीते का फिटनेस चेक करती टीम

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं किस तरह ट्रेंकुलाइज होने के बाद चीता बेहोशी की हालत में सोता नजर आ रहा है.

बेहोशी की हालत में सो रहा चीता

तस्वीरों में देख सकते हैं किस तरह चीतों की आंखों पर पट्टी बांधकर उन्हें रखा गया है.

आंखों पर पट्टी बांधकर चीतों को रखा गया
Last Updated :Sep 15, 2022, 9:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details