मध्य प्रदेश

madhya pradesh

माता-पिता की इजाजत के बिना बच्चों को सांता क्लॉज बनाया तो खैर नहीं, जिला शिक्षा अधिकारी का स्कूलों को फरमान

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 20, 2023, 8:39 AM IST

Shajapur Students Santa Claus: मध्य प्रदेश के शाजापुर में क्रिसमस को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त निजी स्कूलों को नया फरमान जारी किया है. अधिकारी के मुताबिक, स्कूल में बच्चों को सांता क्लॉज बनाने के लिए उनके माता-पिता की इजाजत लेना होगी.

Order to private schools in Shajapur
सांता क्लॉज बनाने के लिए परमिशन जरूरी

शाजापुर जिला शिक्षा अधिकारी विवेक दुबे

शाजापुर।25 दिसंबर को पूरे देश में क्रिसमस मनाया जाएगा. त्योहार को लेकर शाजापुर जिला शिक्षा अधिकारी विवेक दुबे ने क्रिसमस के पहले निजी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं. अधिकारी के मुताबिक, क्रिसमस पर बच्चों को सांता क्लॉज की वेशभूषा पहने के पहले बच्चों के माता-पिता से अनुमति लेना होगी. यदि माता-पिता की बिना अनुमति के सांता क्लॉज बनाया गया तो स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. Order regarding Christmas in Shajapur

जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों को जारी किए आदेश

सांता क्लॉज बनाने के लिए परमिशन जरूरी: शाजापुर जिला शिक्षा विभाग ने जिले के समस्त स्कूल के संचालकों को आदेश दिए हैं. आने वाले दिनों में क्रिसमस त्योहार मनाया जाएगा. इस त्योहार पर निजी स्कूलों में क्रिसमस ट्री या स्कूली बच्चों को सांता क्लॉज बनाने से पहले बच्चों के माता-पिता की अनुमति लेना होगी, यदि कोई स्कूल प्रबंधन बिना माता-पिता की अनुमति के किसी भी बच्चे को सांता क्लॉज की वेशभूषा में कार्यक्रम में भाग दिलाता है, तो संबंधित स्कूल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. शिक्षा विभाग का यह पत्र जिले के सभी निजी स्कूलों के लिए जारी किया गया है.

Also Read:

कई बार बनी है विवाद की स्थिति: इस संबंध में शिक्षा विभाग का कहना है कि आयोजन में बच्चों को जबरदस्ती त्योहार विशेष की वेशभूषा पहनाई जाती है. इससे जिसके कारण कई बार विवाद की स्थिति बनी है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार क्रिसमस के पहले ही शाजापुर जिला शिक्षा अधिकारी विवेक दुबे ने जिले के सभी निजी स्कूलों को निर्देशित किया है. बता दें कि विश्व हिंदू परिषद ने भोपाल के स्कूलों के प्रिंसिपलों को लेटर लिखा था कि हिंदू बच्चों को जबरदस्ती सांता क्लॉज न बनाया जाए, वरना परिणाम भुगतने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details