मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मौसम में आए बदलाव से किसान चिंतित, खेत में रखी फसल बर्बाद होने का डर

By

Published : Nov 27, 2020, 5:24 PM IST

मौसम में हर दिन हो रहे बदलाव से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें देखी जा सकती हैं. किसान फसल काटने के लिए तैयार हैं, लेकिन अचानक बारिश हो जाने से किसानों को फसल खराब हो जाने का डर सता रहा है.

Farmers worried about change in weather
मौसम में आए बदलाव से किसान चिंतित

शहडोल। जिले में बीते तीन दिन से मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. दिनभर बादल छाए रहने से सड़क में आवाजाही कर रहे लोगों को परेशानी होने लगी है. आसमान में घने बादल छाए रहने की वजह से ठंडक भी है. मौसम में हर दिन हो रहे बदलाव से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें देखी जा सकती हैं. क्योंकि धान कटाई के बाद धान की खरदी खेतों में बीते 10 से 15 दिनों से रखी हुई है. इस दौरान तेज बारिश हो जाती है, जिससे तैयार फसल को खासा नुकसान पहुंचता है. इसी तरह कई गांव के खेतों में धान की फसल काट कर रखी हुई है. बार-बार रिमझिम बारिश होने के कारण फसल के नुकसान होने का अंदेशा बना हुआ है.

मौसम में आए बदलाव से किसान चिंतित

गौरतलब है कि शहडोल जिले में सबसे ज्यादा रकबे में धान की फसल प्रमुखता से की जाती है. धान की फसल की कटाई का समय भी यही है. अभी ज्यादातर किसानों के धान की फसल खेतों में खलिहान में पड़ी हुई है. कटाई का काम चल रहा है तो वहीं लोग बेचने के लिए भी व्यवस्था बना रहे हैं. जिसके चलते धान की फसल भी खेतों पर ही रखी हुई है. ऐसे में अगर बारिश होती है तो किसानों का भारी नुकसान हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details