मध्य प्रदेश

madhya pradesh

PM Modi Visit MP: आज हिंदी दिवस के मौके पर बुंदेलखंड दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए PM का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 13, 2023, 10:42 PM IST

Updated : Sep 14, 2023, 6:16 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर मध्य प्रदेश आ रहे है. पीएम आज 14 सितंबर यानि हिंदी दिवस पर बुंदेलखंड की धरती बीना आएंगे. जहां चुनावी साल में वे प्रदेश की जनता को कई सौगातें देंगे. जानिए पीएम का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

PM Modi Visit MP
पीएम मोदी का एमपी दौरा

सागर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि 14 सितंबर को बीना दौरे पर आ रहे हैं. जहां बीना के आगासौद में बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कार्यक्रम स्थल पहुंचे और तमाम तैयारियां का जायजा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि "मध्य प्रदेश में अब तक के इतिहास में किसी एक स्थान पर आया सबसे बड़ा निवेश है. इससे 2 लाख से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा." गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीना रिफाइनरी परिसर में पेट्रोकेमिकल परिसर की आधारशिला रखने के साथ विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे.

क्या है मिनिट टू मिनिट कार्यक्रम: पीएम नरेन्द्र मोदी का गुरुवार 14 सितंबर को सुबह 11 बजकर 5 मिनिट पर सागर के बीना रिफायनरी हैलीपेड पर आगमन होगा. प्रधानमंत्री 11 बजकर 15 मिनिट पर हैलीपेड के पास विशाल जनसभा और भूमिपूजन स्थल पहुंचेंगे. जहां पीएम मोदी का सेक्टर (डोम) में जनदर्शन कार्यक्रम होगा. पीएम पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स पर आधारित मॉडल का अवलोकन भी करेंगे और बीना में 50 हजार करोड़ की लागत से बन रहे पेट्रोकेमिकल परिसर का शिलान्यास करेंगे. बीना रिफाइनरी परिसर में पीएम मोदी नर्मदापुरम के उर्जा एवं नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क 3 और 4 इंदौर, मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम, 6 इंडस्ट्रियल पार्क नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी का अनावरण वर्चुअल तरीके से करेंगे. कार्यक्रम में केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सहित मध्यप्रदेश के मंत्री मौजूद रहेंगे. पीएम नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर बुंदेली लोक नृत्य से भव्य स्वागत होगा. कार्यक्रम में कन्हैयालाल मित्तल और उनके साथी चंडीगढ़ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. कार्यक्रम समाप्ति के बाद पीएम मोदी दोपहर 12.15 बजे हेलीपैड से रवाना होंगे.

सीएम शिवराज ने तैयारियों का लिया जायजा

एमपी में आया सबसे बड़ा निवेश- शिवराज सिंह: सीएम शिवराज सिंह ने बुधवार को बीना रिफाइनरी परिसर में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स के भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. जहां मुख्यमंत्री ने कहा कि "पेट्रो केमिकल काम्प्लेक्स एमपी में अब तक का एक स्थान पर आया सबसे बड़ा निवेश है. 50 हजार करोड़ के निवेश के साथ एक लाख करोड़ के निवेश प्रदेश के अलग-अलग स्थान पर होंगे, जिससे दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. सीएम शिवराज ने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे. जिससे उनकी जिंदगी आशाओं और उमंग से भर जाएगी. उन्होंने अपील की है कि 50 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के निवेश को उत्सव के रूप में मनाना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा संख्या में जनसभा में शामिल होना चाहिए."

बीना पहुंचे सीएम शिवराज

यहां पढ़ें...

क्या हासिल होगा मध्यप्रदेश को: गौरतलब है कि बीना रिफाइनरी परिसर में 50 हजार करोड़ की राशि से बन रहे पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स से 15 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और 2 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. फिलहाल बीना रिफाइनरी का 7.8 मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष (एमएमटीपीए) की क्षमता है. जो उत्तर और मध्य भारत की लगातार बढ़ रही ईधन की मांग को पूरा करने में सक्षम है. पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स 5 साल की अवधि में बनकर तैयार होगा. इसके पूर्ण होने से बीपीसीएल बीना की क्षमता बढ़कर 11 एमएमटीपीए हो जायेगी. पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की नयी यूनिट में उच्च तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रैकर कॉम्पलेक्स की स्थापना होगी और डाउन स्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र भी स्थापित होगा.

अधिकारियों से चर्चा करते सीएम
Last Updated :Sep 14, 2023, 6:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details