मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हवा-हवाई महा अभियान! 2000 आबादी वाले गांव में सिर्फ दो दिन Vaccination?

By

Published : Jun 30, 2021, 9:58 AM IST

Updated : Jun 30, 2021, 10:32 AM IST

सागर(sagar) 21 जून से शुरु हुई वैक्सीनेशन अभियान (mp vaccination mahaabhiyan) में सरकार के दावों की पोल खुलती नजर आ रही है.जिले के सिरोंज गांव में दो हजार से ज्यादा आबादी वाले गांव में सिर्फ दो दिन ही वैक्सीनेशन का काम हुआ. ग्रामीण अब वैक्सीनेशन के लिए दर-दर भटक रहे हैं.सरपंच ने जब स्वास्थ्य विभाग से इसकी शिकायत की तो विभाग ने वैक्सीन (vaccine) खत्म होने का हवाला दे दिया और कही दूसरी जगह वैक्सीन लगवाने की बात कही.

vaccination mahaabhiyan done only two days
ग्रामीणों को सिर्फ 2 दिन लगी vaccine

सागर(sagar)।एक तरफ सरकार का दावा है कि 21 जून को हुए वैक्सीनेशन महाअभियान (Mp Vaccination Abhiyan) में सबको वैक्सीन लगाई गई हैं. लेकिन ग्रामीण इलाकों में हालात यह है कि 21 जून को शुरु हुए महाअभियान में सिर्फ 2 दिन ही वैक्सीनेशन (vaccination) का काम हुआ है. ग्रामीण इलाकों में लोग वैक्सीन के इंतजार में परेशान घूम रहे हैं. सागर नरसिंहपुर मार्ग पर बसे सिरोंजा गांव के हालात ये है कि दो हजार से ज्यादा आबादी वाले गांव में अभियान के तहत सिर्फ 250 लोगों को ही वैक्सीन लगी है.मामले पर स्वास्थ्य विभाग का कहना है अभी वैक्सीन नहीं है इसलिए ग्रामीणों को दूसरी जगह जाकर वैक्सीन लगवानी होगी.

2000 आबादी वाले गांव में सिर्फ दो दिन Vaccination
सिंरोजा गांव के ग्रामीण कर रहे वैक्सीन का इंतजार

नरसिंहपुर मार्ग पर बसे सिरोंजा गांव की आबादी करीब 2200 है. यहां के रहवासी इन दिनों वैक्सीनेशन के लिए परेशान हैं. सिंरोजा गांव में वैक्सीनेशन का महाअभियान 21 जून को जोर-शोर से शुरू हुआ था और करीब 200 लोगों को वैक्सीन लगाने का काम भी किया गया था. लेकिन उसके बाद 26 जून को 50 लोगों को ही वैक्सीन लगी है. रोजाना गांव के लोग वैक्सीन के लिए इधर से उधर भटकते हुए दिखाई देते हैं. अभियान की शुरुआत में वैक्सीन लगवाने लोगों के घर-घर जाकर उन्हें निमंत्रण भी दिया गया था.

महाअभियान में सिर्फ 2 दिन लगी वैक्सीन

गांव के सरपंच बलराज यादव बताते हैं कि 21 जून को जब अभियान शुरू हुआ था, तो गांव में करीब 200 लोगों को वैक्सीन लगी थी. हमें बोला गया था कि 30 तारीख को वैक्सीन लगेगी. उसके बाद फिर 26 जून को वैक्सीन के 50 डोज मिले. जब स्वास्थ्य विभाग में बात की तो बताया गया कि अभी वैक्सीन नहीं है. इसलिए दूसरी जगह जाकर लगवा लें.

Vaccine के दोनों डोज लगने के बाद भी Cowinapp पर आ रहा टीका लगवाने का मैसेज

जिले के ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन का महाअभियान फ्लॉप


सागर जिला प्रशासन का कहना है कि सागर जिले को रोज 25 हजार डोज मिल रहे हैं. जिले की 11 जनपदों पंचायतों में 2000 डोज पहुंचाए जा रहे हैं और जिला मुख्यालय पर 3000 डोज लगाए जा रहे हैं. जिला प्रशासन का अब तक 7 लाख 15 हजार 687 लोगों का वैक्सीनेशन करने का दावा है. जिसमें 6 लाख 39 हजार 815 लोगों को फर्स्ट डोज लग चुका है और 75 हजार 872 लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं.

Last Updated : Jun 30, 2021, 10:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details