मध्य प्रदेश

madhya pradesh

यह कैसी परंपरा, दहकते अंगारों पर सैकड़ों की संख्या में निकले श्रद्धालु

By

Published : Mar 8, 2023, 4:08 PM IST

Updated : Mar 8, 2023, 6:27 PM IST

सिलवानी के गांव चंदपुरा में कढेली होलिका दहन के पावन पर्व पर दहकते अंगारों पर नंगें पैर सैकड़ों की संख्या में लोग निकले. ऐसा माना जाता है कि एक व्यक्ति के वर्षों पुराने रोग दोष दूर हो जाते है और जिसकी जो भी मान्यता होती हैं वो पूरी होती है.

people move on fire ritual in raisen
रायसेन में अंगारों पर चलते भक्त

दहकते अंगारों पर सैकड़ों की संख्या में निकले श्रद्धालु

रायसेन: सिलवानी में अंगारों पर चलती आस्था दहकते अंगारों पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु निकले. सर्वप्रथम संगीतमय हनुमान चालीसा का पाठ, विशेष होली महोत्सव गीतों की प्रस्तुति, सुप्रसिद्ध भजन गायक मनमोहन शर्मा भव्य प्रस्तुति, विशेष फाग गीत की प्रस्तुति दी गई. यह प्रथा लगभग 150 साल पुरानी है. ऐसा मानना है कि जो भी व्यक्ति इन अंगारों पर चलते हैं जिससे हर एक व्यक्ति के वर्षों पुराने रोग दोष दूर हो जाते है और जिसकी जो भी मान्यता होती हैं वो पूरी होती है.

गांव चंदपुरा में यह कार्यक्रम:लगभग 10 वषों से लगातार समाजसेवी युवा नेता जयदीप पटेल की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इन दहकते अंगारों पर बच्चे, बूढ़े और महिलाएं सभी वर्ग समानता के साथ चलते हैं. अंगारों पर चलती आस्था दहकते अंगारों पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु निकले.

Also Read: इन खबरों पर भी डालें एक नजर

सुख, शांति, समृद्धि के लिए परंपरा: धधकते अंगारों पर चलने की सही जानकारी क्या है, उसको लेकर लोग कुछ भी नहीं कह पा रहे हैं. गांव के बच्चे और बुर्जुगों का कहना है कि गांव में कोई नेचुरल डिजास्टर नहीं आती है. सुख, शांति, समृद्धि के लिए हमारे बुर्जुगों और बच्चे कई वर्षों से प्रथा चली आ रही है. यह हर साल होली दहन के बाद इसका आयोजन ग्रामीण करते हैं.

Last Updated :Mar 8, 2023, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details