मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का शुभारंभ, 10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

By

Published : Feb 27, 2021, 1:10 PM IST

जिला मुख्यालय रायसेन में सांची जनपद अध्यक्ष एस मुनियन और कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा दीनदयाल अंत्योदय रसोई का शुभारंभ किया गया. उन्होंने दीनदयाल अंत्योदय रसोई में आने वाले लोगों को पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया.

Breaking News

रायसेन।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के द्वितीय चरण में सुदृढ़ीकृत एवं नवीन 99 रसोई केन्द्रों का वर्चुअल शुभारंभ किया. रसोई केन्द्र रायसेन सहित सभी 52 जिला मुख्यालय और 6 धार्मिक नगर मैहर, ओंकारेश्वर, महेश्वर, अमरकंटक, ओरछा और चित्रकूट में संचालित होंगे. रायसेन स्थित दीनदयाल अंत्योदय रसोई परिसर में सांची जनपद अध्यक्ष एस मुनियन, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री चौहान के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा.


कलेक्टर ने किया दीनदयाल अंत्योदय रसोई का शुभारंभ

जिला मुख्यालय रायसेन में सांची जनपद अध्यक्ष एस मुनियन और कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा दीनदयाल अंत्योदय रसोई का शुभारंभ किया गया. उन्होंने दीनदयाल अंत्योदय रसोई में आने वाले लोगों को पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया. साथ ही अंत्योदय रसोई में बने भोजन को चखकर उसकी गुणवत्ता भी देखी. इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा, रायसेन सीएमओ आरडी शर्मा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष जमना सेन, कन्हैयालाल सूरमा, बृजेश चतुर्वेदी, राकेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना



पोर्टल से की जाएगी रसोई योजना की निगरानी

रसोई योजना की सतत निगरानी के लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है. पोर्टल में प्रतिदिन लाभान्वित हितग्राहियों की संख्या, रसोई केंद्रों को विवरण, ऑनलाइन रसोई केंद्रों व नगरीय निकायों को दान देने की सुविधा जन-सामान्य के लिये की गई है. इस पोर्टल में एक डैशबोर्ड भी है, जिससे योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता के साथ विभिन्न केन्दों में योजना के क्रियान्वयन की बेहतर समीक्षा हो सकेगी. योजना में सभी 99 रसोई केन्द्रों को हववहसम उंच पर भी टैग किया गया है. इससे रसोई केन्द्रों को आम नागरिक आसानी से ढूंढ सकते हैं.

जरूरतमंद की थाली-नहीं रहेगी खाली

इस दीनदयाल अंत्योदय रसोई केन्द्र का संचालन विशाल स्व-सहायता समूह द्वारा किया जाएगा. समूह की अध्यक्ष तबस्सुम अली ने बताया कि रसोई केन्द्र में सोमवार से शनिवार तक 10 रूपये प्रति थाली भोजन दिया जायगा. भोजन वितरण सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक किया जायेगा. योजना से शहर के गरीब लोगों के साथ ही गांवों से मजदूरी के लिए शहर आने वाले लोग भी लाभान्वित होंगे. दीनदयाल रसोई की थाली में रोटी, मौसमी सब्जी, दाल एवं चावल दिया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details