मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एक अगस्त से 9 अगस्त तक 'खूटा गाड़ो जमीन जोतो' आंदोलन

By

Published : Jul 13, 2020, 11:42 AM IST

पन्ना जिले में हर साल की तरह इस साल भी 1 से 9 अगस्त तक 'खूंटा गाड़ो जमीन जोतो आंदोलन' चलाया जाएगा. ये आंदोलन आदिवासी वनवासी दलित अल्पसंख्यक महासंघ बुंदेलखंड के बैनर तले होगा.

panna
केपी सिंह बुंदेला

पन्ना। आदिवासी वनवासी दलित अल्पसंख्यक महासंघ (बुंदेलखंड) जिला पन्ना के प्रभारी एवं राष्ट्रीय खाद्य आपूर्ति विभाग मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष केपी सिंह बुंदेला ने कहा कि वनाधिकार के तहत जो भी आदिवासी वनवासी 6 दिसंबर 2005 से वन भूमि में काबिज हैं, उनके लिए 1 अगस्त से 9 अगस्त तक 'खूंटा गाड़ो जमीन जोतो आंदोलन' करेंगे. उक्त आंदोलन महासंघ के बैनर तले होगा. वन भूमि में कब्जा धारी आदिवासी वनवासी अपनी कब्जे की भूमि पर राष्ट्रीय ध्वज लगाकर जमीन जोतेंगे और प्रशासन को संदेश देंगे कि जब तक हमारे पट्टे नहीं मिल जाते, हम इसी तरह हर साल आंदोलन करते रहेंगे.

बुन्देला ने कहा कि आंदोलन की अवधि में जन जागरण कार्यक्रम भी किया जाएगा. इस तरह का आंदोलन पन्ना जिले में हर साल चलाया जाता है और ये आंदोलन तब तक चलाया जाता रहेगा, जब तक आदिवासी वनवासियों को उनकी हक की जमीन के पट्टे नहीं मिल जाते. अजयगढ़ जनपद पंचायत के पाठा गांव में आदिवासियों की झोपड़ियां गिराकर वन विभाग ने अनुचित कार्रवाई की है, जब से बीजेपी सत्ता में आयी है, आदिवासी वनवासियों को जमीन से बेदखल कर रही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

बुन्देला ने कहा कि 'कमलनाथ सरकार में वन मित्र टीम बनाकर पूरे मध्यप्रदेश में सर्वे कर पट्टा देने की कार्रवाई प्रगति पर थी, शिवराज की सरकार आते ही कार्रवाई की धीमी गति हो गई. प्रशासन को कुंभकरणी नींद से जगाने के लिए आंदोलन चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details