मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कंधे पर शव, गले तक पानी, एमपी के विकास की ये है असली कहानी

By

Published : Oct 9, 2019, 9:02 PM IST

Updated : Oct 9, 2019, 11:24 PM IST

नीमच के पिपलिया हाड़ा गांव में ग्रामीण कंधे पर शव को ले जा रहे हैं और उनके गले तक पानी भरा हुआ है.

कंधे पर शव, गले तक पानी

नीमच। कंधे पर शव व गले तक भरा पानी, मध्यप्रदेश में कुछ ऐसी ही है विकास की कहानी. जहां सरकारी सिस्टम ही लोगों के लिए मुसीबत बन गया है क्योंकि गिरदोरा ग्राम पंचायत के पिपलिया हाड़ा गांव के लोगों को अंतिम संस्कार के लिए जान की बाजी तक लगानी पड़ जाती है. श्मशान तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं है, जो है भी, वहां गले तक पानी भरा है. ऐसे में ग्रामीणों को एक बुजुर्ग की मौत के बाद श्मशान तक ले जाने के लिए गले तक पानी भरे रास्ते से गुजरना पड़ा.

कंधे पर शव, गले तक पानी

ग्रामीण अपनी जान जोखिम में डालकर शव को श्मशान घाट तक ले जा रहे हैं. इन तस्वीरों ने एक बार फिर इंसानियत को शर्मसार कर दिया है, जबकि उससे भी अधिक सरकारी सिस्टम को शर्मसार किया है, लेकिन सिस्टम को तो शर्म आती ही नहीं है, इसलिए मानवता बार-बार शर्मसार होती रहती है. नीमच जिले में पहले भी कई बार ऐसी तस्वीरें सामने आ चुकी हैं. इसके बावजूद जिम्मेदार इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं हैं.

इस पूरे मामले में कलेक्टर अजय गंगवार से जब बात की गई तो उन्होंने जल्द जिला पंचायत सीईओ से बात कर ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान की बात कही है.

Intro:नीमच। जिले के जनपद पंचायत की एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिसको देखने के बाद आप सोचने के लिए मजबूर हो जाएंगे यह कैसी व्यवस्था, कंधे पर शव, गले तक पानी, यह तस्वीर नीमच जिले की ग्राम पंचायत गिरदोरा के पिपलिया हाड़ा ग्राम की जहां देश एक तरफ आगे बढ़ रहा है वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के नीमच के पिपलिया हाड़ा गांव में इंसानियत को शर्मसार करने वाली तस्वीरें निकलकर सामने आई है। इन तस्वीरों ने मध्य प्रदेश सरकार के विकास के सभी दावों की पोल खोल कर रख दी। किस तरीके से शवयात्रा को कंधे तक पानी में डूब कर शमशान घाट तक जाना पड़ रहा है। विकास के दावों की पोल खोलती यह तस्वीरें नीमच विधानसभा के गिरदोरा पंचायत के अंतर्गत आने वाले पिपलिया हाडा ग्राम की है। Body:जहां तस्वीर में आप देख सकते हैं कि किस तरीके से शव यात्रा पानी में से होकर गुजर रही है लोग अपनी जान जोखिम में डालकर शव यात्रा को लेकर जा रहे हैं। इन तस्वीरों ने एक बार फिर इंसानियत को शर्मसार कर दिया। Conclusion:आपको बता दें कि इससे पहले भी नीमच जिले में कई बार ऐसी तस्वीरें सामने आ चुकी है इसके बावजूद जिम्मेदार जनता की समस्याओं की ओर ध्यान देने को तैयार नहीं। जिसके चलते आलम यह है कि आज एक बार फिर नीमच जिले में इंसानियत शर्मसार होती दिखाई दी।
हालांकि पूरे मामले को लेकर जिला कलेक्टर अजय गंगवार से जब बात की तो उन्होंने जल्द जिला पंचायत सीईओ से बात कर ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान की बात कही है।
Last Updated :Oct 9, 2019, 11:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details