मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Mandla : आदि आर्ट ऑफ द गोंड की पेंटिंग प्रदर्शनी ने नई दिल्ली में मचाई धूम, हाथों हाथ बिकी गोंड कलाकृतियां

By

Published : Oct 27, 2022, 4:01 PM IST

Updated : Oct 27, 2022, 5:04 PM IST

रज़ा फाउंडेशन न सिर्फ मंडला में कला व साहित्य से जुड़े विभिन्न आयोजन करता है, बल्कि मंडला के स्थानीय कलाकारों को राष्ट्रीय स्तर पर मंच भी उपलब्ध करा रहा है. फाउंडेशन द्वारा मंडला के चित्रकार आशीष कछवाहा के चित्रों की एकल पर्दर्शनी दिल्ली के त्रिवेणी कला संगम में इसी वर्ष अगस्त माह आयोजित की जा चुकी है. इसी कड़ी में अब मंडला के कलाकार राधेश्याम खेरवार व संजय पंचेश्वर के साथ ही गोंड कला से जुड़े पाटनगढ़ के कलाकारों की पेंटिंग प्रदर्शित की गई. दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के साथ मिलकर द रज़ा फाउंडेशन द्वारा 'आदि - आर्ट ऑफ दी गोंड' शीर्षक प्रदर्शनी का आयोजन आर्ट गैलरी इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में लगी. इसे दिल्लीवासियों ने खूब सराहा. (MP Mandla Adi Art of Gond painting) (Gond painting exhibition New Delhi) (Gond artifacts praises)

MP Mandla Adi Art of Gond painting
गोंड़ की पेंटिंग प्रदर्शनी ने नई दिल्ली में मचाई धूम

मंडला/नई दिल्ली।महान चित्रकार सैयद हैदर रज़ा के मंडला में आराम फरमाने के बाद से उनके द्वारा कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किए गए रज़ा फाउंडेशन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है. सैयद हैदर रज़ा की जंती रज़ा उत्सव और उनकी पुण्यतिथि पर रज़ा स्मृति के आयोजन के अलावा कला के विभिन्न क्षेत्रों पर कार्य किया जा रहा है. भारतीय शास्त्रीय संगीत को लेकर मंडला सीरीज का भी आयोजन किया जा चुका है. इसके अलावा शिल्पकारों की वर्कशॉप में मंडला में पहली बार आयोजित की गई.

गोंड़ की पेंटिंग प्रदर्शनी ने नई दिल्ली में मचाई धूम

गोंड़ कलाकारों को खूब सराहा :गोंड़ कलाकृति पर आधारित इस प्रदर्शनी में मंला के कलाकार राधेश्याम खेरवार व संजय पंचेश्वर, सन्तोष मरावी, पाटनगढ़ के कलाकार राहुल श्याम, र्चेन सिंह धुर्वे, सुषमा श्याम, संतोष श्याम, आशना तेकाम, सुरेन्द्र तेकाम, चित्रकांत श्याम, प्रेमवती पुशाम, सुनील कुमार श्याम, पकंज उर्वेती, सुरेश कुशराम, निलेश उरेती, संतोषी तेकाम, गरिमा तेकाम, टेकी उर्वेती, रामकुमार श्याम, संतोषी परस्ते, ज्योती उइके, ज्योती श्याम, के गोंड चित्र प्रदर्शित किए गए. गोंड़ कलाकारों के चित्रों ने देश की राजधानी में धूम मचा दी.

भोपाल:प्रख्यात आदिवासी कलाकार दुर्गाबाई के चित्रों की प्रदर्शनी

आयोजक भी खुश :रज़ा फाउंडेशन के सदस्य सचिव संजीव चौबे ने बताया कि इस प्रदर्शनी को राजधानी में काफी सफलता मिली. इसे कला प्रेमियों द्वारा काफी सराहा गया. प्रदर्शनी में पहुंचे कला प्रेमियों द्वारा गोंड़ कलाकारों की इन कलाकृतियों को काफी पसंद किया. प्रदर्शनी में मंडला व पाटनगढ़ के कलाकारों की कलाकृतियां का क्रय बड़ी संख्या में कला प्रेमियों द्वारा किया गया, जिससे कलाकारों के साथ-साथ आयोजक भी काफी उत्साहित नजर आए. सचिव संजीव चौबे का कहना है कि यह गोंड़ कला से जुड़े कलाकारों के लिए ये शुभ संकेत हैं. भविष्य में भी हम मंडला व उसके आसपास के कलाकारों को लगातार मंच उपलब्ध कराते रहेंगे. (MP Mandla Adi Art of Gond painting) (Gond painting exhibition New Delhi) (Gond artifacts praises)

Last Updated :Oct 27, 2022, 5:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details