मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कलेक्टर स्कूल पहुंचे बच्चों को पढ़ाने, स्कूल का हाल देख गुस्से में चपरासी से लेकर प्रिंसिपल तक सबको ऐसा हाल किया

By

Published : Oct 20, 2022, 4:54 PM IST

Updated : Oct 20, 2022, 8:29 PM IST

जबलपुर के कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी आकस्मिक निरीक्षण के लिए तीन स्कूलों में पहुंचे. इस दौरान स्कूलों की खराब हालत को देखकर जिम्मेदारों के खिलाफ कलेक्टर ने कार्रवाई की. किसी जिम्मेदार का वेतन रोक दिया गया, तो किसी स्कूल के प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया. इस दौरान उन्होंने बच्चों को पढ़ाया भी.

jabalpur collector action on inspection of schools
जबलपुर स्कूलों की खस्ता हालत पर कलेक्टर की नाराजगी

जबलपुर। कलेक्टर इलैयाराजा टी इन दिनों ग्रामीण अंचलों में शासकीय स्कूलों का जायजा ले रहे हैं. कलेक्टर निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत कुंडम के हाईस्कूल तिलसानी और फिपरी शासकीय प्राइमरी स्कूल पहुंचे. इस दौरान कलेक्टर स्कूल की दुर्दशा देख हैरान रह गए. स्कूलों में अव्यवस्था को लेकर उन्होंने प्रिंसिपल और शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात कही है. स्कूलों में साफ सफाई से लेकर पानी तक की दिक्कतों पर कलेक्टर ने एक्शन लेते हुए स्कूल अधिकारियों को फटकार भी लगाई है.

जबलपुर कलेक्टर स्कूल की बदहाली से नाराज

प्रिंसिपल को किया सस्पेंड:जबलपुर के कुंडम विकासखंड में बुधवार को कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी तीन स्कूलों का जायजा लेने पहुंचे थे. इस दौरान स्कूलों की खराब हालत को देखकर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की. कलेक्टर ने प्रिंसिपल को निलंबित और शिक्षिकाओं की वेतन वृद्धि रोकने, एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया. साथ ही कारण बताओ नोटिस भी इसको लेकर कलेक्टर ने जारी किया है. इन जिम्मेदारों पर कलेक्टर इलैया राजा टी की कार्रवाई हुई है.

जबलपुर कलेक्टर का स्कूलों में आकस्मिक निरीक्षण

1.भारत सिंह तेकाम द्वारा अपने कामों में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने एक्शन लेते हुए इसकी दो बार की वेतनवृद्धि रोकने का आदेश दिया है.

2. शासकीय हाईस्कूल तिलसानी में पदस्थ कमल सिंह मरकाम उच्च श्रेणी शिक्षक के शाला में हस्ताक्षर करने के उपरान्त गायब हो जाना पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

3. राहुल द्विवेदी आउटसोर्स डाटा ऑपरेटर शासकीय हाईस्कूल तिलसानी कुण्डम के द्वारा कार्य में लापरवाही और बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर सेवा समाप्ति करने के लिए एमपी कॉन लिमिटेड मध्यप्रदेश भोपाल को पत्र लिखा गया.

4. शासकीय प्राथमिक शाला फिफरी में पदस्थ शिक्षिका कल्पना सिंह प्राथमिक शिक्षक को बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर एक दिन का वेतन राजसात करने का आदेश जारी किया गया है.

Jabalpur Revitalization मेडिकल कॉलेज में 650 नए आवासों का होगा निर्माण, कलेक्टर ने दिए पीपीआर बनाने के निर्देश

जिम्मेदारों के खिलाफ कलेक्टर की कार्रवाई:कुण्डम विकासखण्ड की शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान यहां स्कूल में छात्र उपस्थिति बहुत कम मिले. इसके साथ ही गंदे टायलेट मिलने, विद्यालय परिसर में गदंगी मिलने और बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर शिक्षिका भागवती कुंजाम माध्यमिक शिक्षक एवं शिक्षिका रंजना प्रजापति माध्यमिक शिक्षक को एक दिवस का वेतन राजसात करने का आदेश जिला शिक्षा अधिकारी जबलपुर द्वारा किया गया. साथ ही संस्था में प्रभारी प्राचार्य अर्चना यादव उच्च माध्यमिक शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया.

कलेक्टर की लोगों ने की तारीफ:कलेक्टर इलैयाराजा टी के इस पूरे एक्शन से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. एक तरफ जहां कलेक्टर अपने कामों को सही ढंग से नहीं करने वाले जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की, तो वहीं उन्होंने शिक्षक बनकर हाथों में चाक लेकर बच्चों को पढ़ाया भी. छात्रों को गणित का कलेक्टर ने पाठ पढ़ाया. बच्चों ने भी कलेक्टर द्वारा दिये गये ज्ञान को बड़ी गंभीरता से लिया. वहीं कलेक्टर का शिक्षक वाला रूप देखकर ग्रामीणों का कहना था कि अगर कलेक्टर ऐसे ही गैर जिम्मेदार शिक्षकों पर कार्रवाई करते रहे, तो निश्चित ही स्कूल और बच्चों की तकदीर और तस्वीर दोनों ही बदल जाएगी.

Last Updated :Oct 20, 2022, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details