मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Indore:100 अवैध कॉलोनियों पर वैधता की मुहर लगेगी, जल संरक्षण के लिए इंदौर को अवार्ड

By

Published : Mar 17, 2023, 6:42 PM IST

देश के सबसे स्वच्छ शहर को शहरीकरण और सुविधाओं के लिहाज से विकसित करने के लिए अब अवैध कॉलोनियों को वैध किया जा रहा है. इस क्रम में मार्च तक इंदौर की करीब 100 अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई होगी. वहीं, जल संरक्षण के लिए इंदौर नगर निगम को पुरस्कार मिला है.

Indore Legality stamped illegal colonies
Indore:100 अवैध कॉलोनियों पर वैधता की मुहर लगेगी

Indore:100 अवैध कॉलोनियों पर वैधता की मुहर लगेगी

इंदौर।इंदौर में अवैध कॉलोनियों पर वैधता का ठप्पा लगाने के लिए शुक्रवार को महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा कॉलोनी सेल के साथ बैठक ली गई. बैठक में अवैध कॉलोनियों को वैध करने संबंधी दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए. इस अवसर पर कॉलोनी सेल विभाग द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई के साथ ही शासन के नियमों व प्रावधान की विस्तार से जानकारी दी गई. गौरतलब है कि फिलहाल शहर की 134 अवैध कॉलोनी को वैध करने की कार्रवाई के लिए दावे प्राप्त हुए हैं.

मार्च के अंत तक होंगी वैध :महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने मार्च के अंत तक शहर की 100 कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई संपूर्ण करते हुए वैधता प्रमाण पत्र जारी करने के साथ ही संपूर्ण कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश दिये गए. वहीं, दूसरी तरफ भूजल संरक्षण के लिए इंदौर को वर्ल्ड वॉटर अवॉर्ड मिला है. जलशक्ति मंत्रालय, जल संसाधन नदी विकास व पर्यावरण मंत्रालय द्वारा वर्ल्ड वाटर अवार्ड इस बार इंदौर को मिला है. दिल्ली के होटल जयपी कॉटीनेंटर में आयोजित वर्ल्ड वॉटर अवॉर्ड में जलशक्ति मंत्रालय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत द्वारा वाटर वॉरियर्स के रूप में इंदौर नगर पालिक निगम को यह पुरस्कार सौंपा गया.

ये खबरें भी पढ़ें..

रैन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए इंदौर का चयन :महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया इंदौर नगर पालिक निगम का चयन जल संचयन में नवाचार रैन वाटर हार्वेस्टिंग हेतु किया गया है. नगर पालिक निगम द्वारा 1,01,500 घरों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करके जियो टैगिंग की गई. 11 रिचार्ज जोन या छोटे तालाब और 8 चौनल की सफाई व 350 जलस्रोत का जीर्णोद्धार और 10 बड़े तालाबों से डिसिल्टिंग के साथ 110 एमएलडी वाटर रियूज किया जा रहा है. जिससे प्रतिमाह 10 लाख रुपए की निगम को आय प्राप्त होती है और लगभग 40 लाख रुपए की सेविंग की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details