मध्य प्रदेश

madhya pradesh

देश की GDP में सूक्ष्म,लघु व मध्यम उद्योगों का अहम योगदान: मंत्री भानुप्रताप

By

Published : May 19, 2023, 9:05 AM IST

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम(MSME)राज्य मंत्री भानुप्रताप ने कहा कि देश की प्रगति में छोटे उद्योगों का बड़ा योगदान है. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लोग आत्मनिर्भर हो रहे हैं. इसके साथ ही देश की जीडीपी बढ़ाने में विभाग लगातार योगदान दे रहा है.

MSME Minister Bhanupratap said
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री

ग्वालियर। केंद्रीय सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा ग्वालियर प्रवास पर पहुंचे. यहां मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और कार्यों की जानकारी पत्रकारों को दी. मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने कहा कि इस समय देश की जीडीपी का एक तिहाई एमएसएमई से देश को मिल रहा है. इस समय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम से 8 लाख उत्पाद देश को दिए जा रहे हैं. इस कारण कारण 11 करोड़ों लोगों को रोजगार भी मिल रहा है.

एक्सपोर्ट का 48 फीसदी हिस्सा एमएसएमई से :मंत्री भानुप्रताप वर्मा ने कहा कि देश में होने वाले एक्सपोर्ट का 48फीसदी हिस्सा एमएसएमई से आता है. कोरोना काल में जरूर थोड़ी गिरावट आई थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 लाख करोड़ रुपए का पैकेज देकर विभाग की आर्थिक परेशानियों को दूर किया. इसके बाद एक बार फिर एमएसएमई का लाभ दिखने लगा है. मध्य प्रदेश में भी विभाग द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे कारीगरों को उनकी मेहनत का उचित लाभ मिल रहा है. पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में महाशक्ति के रूप में उभरा है.

कर्नाटक मे हार पर प्रतिक्रिया दी :उन्होंने कर्नाटक में बीजेपी को मिली हार पर कहा कि वहां जिस तरह का चुनाव प्रचार होना चाहिए था, वह नहीं हुआ. सरकार की योजनाओं की जानकारी आमजन तक नहीं पहुंच सकी. कर्नाटक में भाजपा कार्यकर्ता धरातल तक सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने में कमतर साबित हुए, जिसके कारण भाजपा को हार मिली है. उन्होंने जोर देकर कहा कि कर्नाटक में बीजेपी सरकार ने कई जनहितैषी योजनाएं चलाईं. इसका लाभ वहां की जनता को मिल रहा है. लेकिन कांग्रेस ने झूठे वायदे कर लोगों को भ्रमित किया है.

ये खबरें भी पढ़ें...

आदिवासियों को सुविधाएं बढ़ाने की मांग :मंडला जिले का नामनगर गौड़ीकालीन महलों के लिए विश्व विख्यात है. यहां पिछले कई वर्षों से आदि उत्सव में उप राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक चुके हैं. जिला पंचयात उपाध्यक्ष और गोंडवाना गड़तंत्र पार्टी के जिला अध्यक्ष कमलेश तेकाम ने कहा है कि आदि उत्सव पर गौड़ीकालीन पुरानी परंपरा को समाज और दुनिया के सामने रखना है, लेकिन हामारे आदिवासी समाज को जो सुविधाएं मिलनी चाहिए,वे उनसे वो वंचित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details