मध्य प्रदेश

madhya pradesh

5 महीने बाद भारत की धरती पर फिर उतरे 12 चीते, ग्वालियर एयरबेस से कूनो अभ्यारण हो रहे हैं रवाना

By

Published : Feb 18, 2023, 10:05 AM IST

Updated : Feb 18, 2023, 11:24 AM IST

मध्य प्रदेश के लिए आज 18 फरवरी का दिन ऐतिहासिक है. साऊथ अफ्रीका से 12 और चीते ग्वालियर पहुंच गए हैं (12 Cheetah come to MP). जहां सीएम शिवराज और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव चीतों को श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे. माना जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कूनो नेशनल पार्क पहुंच सकते हैं. चीतों के यहां पहुंचने से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान चीता मित्रों से भी बातचीत करेंगे.

12 cheetah come to mp
एमपी की धरती पर पहुंचे 12 चीते

भारत की धरती पर फिर उतरे 12 चीते

ग्वालियर।आज एक बार फिर मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है, चंबल के कूनो अभ्यारण में साउथ अफ्रीका से नए मेहमान के रूप में 12 चीतों ने भारत की सर जमीन पर कदम रख दिया है. साउथ अफ्रीका से 12 चीतों को लेकर आ रहा ग्लोबमास्टर सी-17 विमान ने ग्वालियर एयरवेज पर उतर गया है. वह मौके पर वायु सेना के अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद हैं. बताया जा रहा है अब सी-17 विमान से सभी चीतों को चिनूक हेलीकॉप्टर में शिफ्ट किया जा रहा है और उसके बाद यह हेलीकॉप्टर कूनो अभ्यारण के लिए उड़ान भरेगा. इन चीतों को इस विमान से दूसरे विमान में शिफ्ट करने के लिए लगभग आधे घंटे का समय बताया जा रहा है. बता दें कि साउथ अफ्रीका से 7 नर चीते और 5 मादा चीते आए हुए हैं.

PM Modi Cheetah Project: चीतों का बढ़ेगा कुनबा, भारत के C-17 ग्लोबमास्टर से 12 अफ्रीकन चीते पहुंचेंगे कूनो

सीएम शिवराज करेंगे बड़े बाड़े में रिलीज: चिनूक हेलीकॉप्टर लगभग 11:00 बजे ग्वालियर एयरवेज से कूनो अभ्यारण के लिए उड़ान भरेगा. कूनो अभ्यारण में मौजूद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव इन 12 चीतों को बड़े बाड़े में रिलीज करेंगे. इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के वन मंत्री भी मौजूद रहेंगे.

भारत की धरती पर पहुंचे साउथ अफ्रीका के 12 चीते

कूनो में बनाए गए 10 नये बड़े बाड़े बनाये: साउथ अफ्रीका से आ रहे इन 12 चीतों के लिए कूनो अभ्यारण में 10 नये बड़े बाड़े बनाये गये हैं, साथ 6 बाड़े पहले से रिजर्व हैं. मतलब इन नए मेहमानों के लिए कूनो अभ्यारण में 16 बड़े बनाये गये हैं. साउथ अफ्रीका से आ रहे इन चीतों को एक महीने कोरेन्टाइन में रखा जायेगा और इन्हें सिर्फ भैंसे का मांस खिलाया जाएगा. वहीं इनकी देखरेख के लिए एक विशेष टीम तैनात रहेगी जो 24 घंटे इनकी निगरानी रखेगी. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, चप्पे-चप्पे पर बल तैनात है, साथ ही चीता मित्रों को भी विशेष ट्रेनिंग दी गई है.

PM Modi Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क में महाशिवरात्रि को आएंगे 12 और चीते, सारी तैयारियां पूरी

चीतों का बसेरा है कूनो नेशनल पार्क: गौरतलब है कि पूरे देश में इकलौता कूनो अभ्यारण ऐसा है जहां चीतों का बसेरा है. इससे पहले भी 17 सितंबर यानी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72 वें जन्मदिवस पर पूर्व अभ्यारण में नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे. और इन चीजों को जंगल में छोड़ने के लिए खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आए थे और अपने हाथों से नामीबिया की चीतों को रिलीज किया था. नामीबिया के चीते और जंगल में पूरी तरह भर चुके हैं और उन्हें पूर्व अभ्यारण भा गया है, अब साउथ अफ्रीका के यह 12 चीते कूनो अभ्यारण में रौनक बिखेरेंगे.

चीतों का कुनबा बढा:इसके साथ ही अब नामिबिया से भारत आए चीतों की संख्या 20 हो गई है. बता दें कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन पर 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. अब चीतों का कुनबा बढ़कर 20 हो गया है.

Last Updated :Feb 18, 2023, 11:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details