मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सोनचिरैया अभ्यारण को लेकर सिंधिया ने CM शिवराज को लिखा पत्र

By

Published : Dec 31, 2020, 6:55 PM IST

बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम शिवराज को सोनचिरैया अभ्यारण को लेकर पत्र लिखा है. पत्र में सिंधिया ने सीएम शिवराज का ध्यान सोनचिरैया अभ्यारण से पृथक कर दिये गए क्षेत्र की ओर आकर्षित किया है.

Jyotiraditya Scindia
सिंधिया

ग्वालियर। बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है. सिंधिया ने सीएम से आग्रह किया है कि सोनचिरैया अभ्यारण क्षेत्र से मुक्त हुई जमीन को शहर के पश्चिम में विकसित हो रहे विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) अकाउंट मैग्नेट के विकास में उपयोग किया जाए. सांसद सिंधिया ने इस 111.73 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को साडा में नए औद्योगिक क्षेत्र और पश्चिमी बाईपास के लिए उपयोग किए जाने का सुझाव दिया है.

सिंधिया ने लिखा सीएम को पत्र

सांसद सिंधिया ने सीएम शिवराज का ध्यान सोनचिरैया अभ्यारण से पृथक कर दिये गए क्षेत्र की ओर आकर्षित किया है. ज्ञात है कि यह भूमि ग्वालियर के घाटीगांव क्षेत्र में स्थापित सोनचिरैया अभ्यारण से 27 नवंबर 2020 को सांसद सिंधिया व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के विशेष प्रयासों के बाद मुक्त की गई थी. यह भूमि शहर के पश्चिमी भाग के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक मानी जा रही है. सिंधिया ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि इस भूमि में साडा के तहत नए औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जाए.

लेटर

शहर के पश्चिम से सटा यह क्षेत्र आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच3 के लिए प्रस्तावित बाईपास से सटी है. इसके माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र दिल्ली तक पहुंचना बेहद आसान है. सिंधिया के अनुसार यहां नए औद्योगिक क्षेत्र के तहत मैन्युफैक्चरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रिंटिंग प्रेस, अस्पताल, लॉजिस्टिक, एजुकेशन ,और वेयरहाउस के क्लास्टर विकसित किए जा सकते हैं. साथ ही बाईपास के निर्माण होने से NH3 से गुजरने वाले वाहनों का 40 से 45 किलोमीटर का चक्कर बच जाएगा. विकास कार्यों से अकाउंट मैग्नेट सिटी में बसाहट बढ़ेगी जिससे साडा का रुका पड़ा विकास गति पकड़ सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details