मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Gwalior Mass Murder: प्रॉपर्टी विवाद में चार लोगों की हत्या, शव बोरी में भरकर फेंके, एक ही परिवार के 7 लोगों को उम्रकैद

By

Published : Jul 22, 2023, 6:07 PM IST

ग्वालियर के बहुचर्चित 4 महिलाओं की नृशंस तरीके से की गई हत्या के मामले में विशेष न्यायालय ने 7 आरोपियों को उम्रकैद की सजा से दंडित किया है. उन पर एक-एक हजार रुपए का अर्थदंड भी लगाया है. शहर को हिला देने वाली ये वारदात 7 साल पहले की है. इस चौहरे हत्याकांड की वजह प्रॉपर्टी विवाद था.

Gwalior Mass Murder
प्रॉपर्टी विवाद में चार लोगों की हत्या, शव बोरी में फरकर फेंके

प्रॉपर्टी विवाद में चार लोगों की हत्या, शव बोरी में फरकर फेंके

ग्वालियर।अपर लोक अभियोजक घनश्याम मंगल ने बताया कि न्यायालय ने इस वीभत्स हत्याकांड में महेश गोस्वामी, दीपक गोस्वामी, देवेंद्र गोस्वामी,विजय उर्फ ब्रजकिशोर गोस्वामी, गंगा बाई, उमा गोस्वामी, सुरभि गोस्वामी को दोषी मानते हुए उन्हें उम्रकैद की सजा से दंडित किया है. इस वारदात की रिपोर्ट पुलिस ने 29 फरवरी 2016 को दर्ज की थी. पारिवारिक विवाद और संपत्ति में कथित रूप से हिस्सेदार बनने पर दो महिलाओं और दो बच्चियों की हत्या करके उनकी लाशों को अलग-अलग स्थानों पर जनक गंज और बहोडा़पुर क्षेत्र में फेंका गया था.

लाठियों से पीटकर हत्या :पुलिस ने 29 फरवरी 2016 को लाशों को बरामद किया था. जिनकी पहचान बाद में रिंकी गोस्वामी, ईश्वरी देवी, मानवी और चेतना गोस्वामी के रूप में हुई. उन्हें लाठी-डंडों से मारपीट कर मौत के घाट उतारा गया था. अभियोजन के मुताबिक मुख्य मुख्य आरोपी महेश गोस्वामी ने अपने सनशाइन टावर वाले मकान पर जनक गंज इलाके में इन सभी को बुलाया था. रात को तेज आवाज में डेक बजाकर इन सभी आरोपियों ने उन पर लाठी डंडे कातिलाना हमला किया. रोपी इन महिलाओं को जब तक मारते रहे तब तक कि उनके प्राण पखेरू नहीं उड़ गए.

शव जहां-तहां फेंके :जीवाजी गंज में मुन्ना हलवाई की गली में बोरी में बंद एक महिला की लाश मिली थी. इसके बाद बहोडापुर थाना क्षेत्र के आरआर टावर इलाके में भी बोरी में महिला की लाश मिली. रेलवे फाटक आदर्श मिल रोड पर भी यह प्लास्टिक की कट्टी मे बच्ची की लाश बरामद की गई. बाद में इनकी पहचान रिंकी ईश्वरी देवी, मानवी और चेतना गोस्वामी के रूप में हुई. पुलिस ने जनक गंज थाने में इन हत्याओं का मुकदमा दर्ज किया. इन सभी की लाशों को बोरियों में बंद करके रात में ही अलग-अलग स्थानों पर फेंक दिया था.

सभी आरोपी एक ही परिवार के :बाद में पूछताछ करने पर पता चला कि मृतका रिंकी गोस्वामी की बेटी से छेड़छाड़ का मुकदमा एक आरोपी महेश गोस्वामी के पिता पूरन गोस्वामी के विरुद्ध दर्ज कराया गया था. इस मामले में अनुसंधान के बाद महेश और अन्य आरोपियों को नामजद किया गया और उनके विरुद्ध न्यायालय में चालान पेश किया गया. न्यायालय ने आरोपियों के विरुद्ध दोष सिद्ध पाते हुए उन्हें उम्र कैद की सजा से दंडित किया है यह सभी एक ही परिवार के लोग हैं. खास बात यह भी है कि रिंकी नामक महिला ने अपने फूफा यानी आरोपी महेश के पिता के खिलाफ बेटी के साथ छेड़खानी का मुकदमा दर्ज कराया था. रिंकी का यह भी कहना था कि अचल संपत्ति में उसका भी हिस्सा है. महेश गोस्वामी मृतका रिंकी से रंजिश रखने लगा था.

ये खबरें बी पढ़ें...

नवविवाहिता ने किया सुसाइड :शहर के ग्वालियर थाना क्षेत्र में रहने वाली एक नवविवाहिता ने आत्महत्या कर ली. नवविवाहिता की शादी छह महीने पहले ही हुई थी. प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि मृतका कुमकुम कुशवाह अपने पति के घर यानी ससुराल जाना नहीं चाहती थी. शुक्रवार शाम को कुछ लोगों ने किले की तलहटी में एक युवती की लाश पड़ी होने की सूचना दी थी. पुलिस ने जब युवती को देखा तो उसकी सांसें थम चुकी थीं. पुलिस के मुताबिक अपनी शादी से यह युवती है नाखुश थी. इसके पीछे उसकी व्यक्तिगत परेशानी थी या ससुराल वालों की तरफ से कोई प्रताड़ना थी. इन कारणों को जानने की कोशिश पुलिस कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details