मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बारिश का टोटका! इंद्रदेव को मनाने के लिए निकाली जिंदा व्यक्ति की शव यात्रा

By

Published : Jun 26, 2021, 8:27 PM IST

धार के सरदारपुर में कई बार इस तरह की शव यात्राएं निकाली जा चुकी हैं. यहां के लोग इंद्र देव को मनाने के लिए ऐसा करते हैं ताकि यहां समय से बारिश हो और किसानों को राहत मिल सके.

rain spell
बारिश का टोटका

धार।मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद भी धार जिले में बारिश न होने पर यहां के किसानों ने इंद्र देव को मनाने की कोशिश की है. धार के सरदारपुर में इसके लिए किसानों ने एक जिंदा व्यक्ति की शव यात्रा निकाली है. जीवित व्यक्ति की शव यात्रा में बड़ी संख्या में नगर के लोग शामिल हुए और ढोल नगाड़ों के साथ शव यात्रा निकालते हुए लोगों ने इंद्र देव से बारिश करने की प्रार्थना की है.

जिंदा व्यक्ति की शव यात्रा
  • पीढ़ियों से आजमाते आए हैं लोग यह टोटका

शव यात्रा निकालने वाले नगर के लोगों के मुताबिक, पिछले साल भी इलाके में लंबे समय से बारिश नहीं होने के कारण उन्होंने यह टोटका आजमाया था और उसके बाद क्षेत्र में इंद्र देव की कृपा हुई और जमकर बारिश हुई थी. इस तरह के टोटते इलाके के लोग पीढ़ियों से आजमाते आए हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस बार भी बारिश नहीं होने से पेयजल, फसलों की बुवाई के लिए पानी की समस्या सामने आ रही है. इसलिए वह ऐसा कर रहे हैं. लोगों ने आगे कहा कि उन्हें भरोसा है कि जल्द इंद्र देव प्रसन्न होंगे और अच्छी बारिश होगी जिससे उनकी फसल लहलहा उठेगी.

जिंदा व्यक्ति की शव यात्रा

भूख कम लगती है? सावधान! हो सकता है डेल्टा प्लस वेरिएंट का लक्षण

  • अच्छे दिन की उम्मीद

इलाके में लंबे समय से बारिश न होने को कारण किसानों को चिंता सता रही है. 26 जून को जिले में किए गए इस टोटके में जिस शख्स की शवयात्रा निकाली गई है उसका नाम मुकेश भाबर है. किसानों को उम्मीद है कि उनके ऐसा करने से उनके अच्छे दिन आएंगे और वह अपने खेतों में लहलहाती फसलों को देखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details