मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पीथमपुर पहुंचे प्रदेश के मुखिया, महाराणा प्रताप व शिवाजी की मूर्ति का किया अनावरण, करोड़ों के कार्यों का हुआ भूमिपूजन

By

Published : Nov 4, 2022, 9:35 PM IST

cm shivraj visit dhar
पीथमपुर पहुंचे प्रदेश के मुखिया

सीएम शिवराज आज धार पहुंचे, जहां उन्होंने महाराणा प्रताप व शिवाजी की मूर्ति के अनावरण के साथ 1372 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन किया. इसके अलावा सीएम ने जनसभा को संबोधित भी किया. सीएम ने कहा कि प्रदेश में हर महीने एक दिन रोजगार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. प्रदेश के औद्योगिक वातावरण में पीथमपुर की अग्रणी भूमिका के लिए बधाई दी.

धार।रोजगार दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीथमपुर में हजार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया. साथ ही धार जिले को कई बड़ी सौगातें दी. विधायक नीना वर्मा की मांग पर पीथमपुर को सिविल अस्पताल देने की घोषणा के साथ स्थाई एसडीएम कार्यालय खोलने का वादा भी किया.

महाराणा प्रतिमा का अनावरण किया: सीएम शिवराज ने धार जिले के पीथमपुर में 1372 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया. उन्होंने मध्य प्रदेश में औद्योगिक उत्पादन में अपनी प्रमुख भूमिका के लिए पीथमपुर की सराहना करते हुए कहा कि पीथमपुर रोजगार देने की राजधानी है. मुख्यमंत्री ने विधायक की मांग पर पीथमपुर में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का स्थायी कार्यालय खोले जाने की घोषणा की. विधायक नीना वर्मा की मांग पर उन्होंने यहां के शासकीय अस्पताल को सिविल अस्पताल में बदलने की भी घोषणा की. विधायक नीना वर्मा की मांग पर उन्होंने सड़कों के लिए 15 करोड़ रुपये दिए जाने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री चौहान ने पीथमपुर में निर्मित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही उन्होंने वीर शिवाजी की प्रतिमा का भी अनावरण किया.

एक दिन रोजगार दिवस के रूप में: मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में रोज़गार बढ़ाने के लिए सभी दिशाओं में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में भी अवसर प्रदान किये जा रहे हैं. अगले 1 साल के भीतर 1 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी. उन्होंने कहा कि नवम्बर माह में ही 40 हज़ार पदों में सरकारी नौकरी का विज्ञापन जारी हो रहा है. सीएम ने कहा इसके अतिरिक्त सरकार की युवा उद्यमियों को प्रोत्साहन के लिए विभिन्न योजनाएं चल रही हैं. युवाओं को एक लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन बैंक द्वारा दिया जा रहा है और इनके लोन वापसी की गारंटी भी प्रदेश सरकार दे रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर महीने एक दिन रोज़गार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. प्रदेश के औद्योगिक वातावरण में पीथमपुर की अग्रणी भूमिका के लिए बधाई दी.

सीएम ने किया करोड़ों के कार्यों का भूमिपूजन

रायसेन पहुंचे CM शिवराज ने टेक्सटाइल परियोजना का किया अनावरण, कहा-युवाओं को मिलेगा रोजगार

पीथमपुर अद्भुत: सीएम ने कहा कि पीथमपुर अद्भुत है. कोरोना काल में यहां की दवा सेक्टर ने समूचे देश में दवाएं पहुंचाई. यहां 11 सौ से अधिक लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाइयां हैं. यहां की बड़ी औद्योगिक इकाइयों में 26 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. आने वाले समय में पीथमपुर और 1 लाख अतिरिक्त रोज़गार पैदा करेगा. उन्होंने कहा कि समग्र दृष्टि से पीथमपुर मध्य प्रदेश में रोज़गार देने की राजधानी है. सीएम धार ज़िले के संदर्भ में कहा कि नर्मदा का पानी जिले के हर क्षेत्र में पहुंचाया जा रहा है. कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि अभी तक जिले में 3 लाख 19 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनमें से 2 लाख 90 हज़ार आवेदन स्वीकृत भी किए जा चुके हैं. मुख्यमंत्री ने आयुष्‍मान योजना, गरीबों के मकान की योजना, भू आवास अधिकार योजना, गरीबों के राशन की योजनाओं का गौरव विस्तार से बताया.

सीएम ने बाघ प्रिंट का किया अनावरण

सीएम शिवराज ने 21 हेक्टेयर भूमि के नवीन औद्योगिक क्षेत्र जेतपुरा धार के 18.5 करोड की विकास लागत का शिलायन्स के साथ औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर की 4 एमएसएमई इकाईयों का शुभारंभ किया. विभिन्न विभागों के 51 कार्याें जिनकी लागत 345.3 करोड रुपए के लोकार्पण एवं विभिन्न विभागों के 151 कार्यों जिनकी लागत 1026.2 रू करोड है, का भूमिपूजन किया. आयोजन में भारत सरकार एवं राज्य शासन की विभिन्न 9 स्वरोजगार योजनाओं में स्वरोजगार प्रकरणों में धार जिले के अक्टूबर माह में स्वीकृत 4321 प्रकरणों में राशि 25.41 करोड रूपए का वितरण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details