मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Dewas News: जब सरकारी स्कूल की 10वीं की छात्रा ने लिया देवास कलेक्टर का इंटरव्यू, देखिए- कैसे बेबाकी से किए सवाल

By

Published : Aug 11, 2023, 12:54 PM IST

देवास के सरकारी स्कूल की 10वीं की छात्रा ने कलेक्टर ऋषव गुप्ता का इंटरव्यू लिया. इस दौरान छात्रा ने कलेक्टर के स्कूली जीवन से लेकर प्रशासनिक क्षेत्र में आने के बाद विभिन्न अनुभवों पर बातचीत की. इसके साथ ही उनसे कई व्यक्तिगत प्रश्नों के जवाब लिए. कलेक्टर ने छात्रों के लिए संदेश भी दिया. साथ ही सोशल मीडिया को लेकर क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इस बारे में विस्तार से जानकारी दी.

outspoken questions to collector
सरकारी स्कूल की 10वीं की छात्रा ने लिया देवास कलेक्टर का इंटरव्यू

सरकारी स्कूल की 10वीं की छात्रा ने लिया देवास कलेक्टर का इंटरव्यू

देवास।शहर के सरकारी महारानी चिमनाबाई कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल में प्रतिमाह पत्रिका प्रकाशित की जाती है. इसके लिए प्रतिमाह किसी विशिष्ट व्यक्ति का बुलाया जाता है. इस माह देवास कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता का इंटरव्यू लिया गया. कक्षा 10वीं की छात्रा अम्बिका राजपूत ने बड़े ही आत्मविश्‍वास के साथ लगभग 20 मिनिट का साक्षात्कार लिया. इस दौरान व्यक्तिगत, प्रशासनिक व नीतिगत प्रश्‍न किए गए. छात्रा ने प्रश्‍न किया कि बारिश के मौसम में बच्‍चों को क्या विशेष ध्यान रखना चाहिये. इस पर कलेक्‍टर गुप्ता ने कहा कि वैसे तो बच्चों को सबसे अच्छा मौसम बारिश का लगता है. उन्‍होंने हिदायत दी कि इस मौसम में बीमारियां जैसे डायरिया, टायफाइड, आईफ्लू आदि की संभावना ज्यादा रहती है. इसलिए बाहर का कुछ खाने से बचें.

कलेक्टर ने सटीक जवाब दिए :कलेक्टर गुप्ता ने प्रत्येक प्रश्‍न का बड़ा ही सटीक व शिक्षाप्रद जवाब दिया. अंतिम सवाल में छात्रा ने पूछा कि आपने हमारे स्कूल का निरीक्षण किया. आपके हमारे स्कूल के बारे में क्या विचार हैं ? कलेक्टर ने शाला के कम्प्यूटर लैब व आर्टिफिशल इंटेलीजेंस का कोर्स कर रही छात्राओं की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि ये छात्राएं अभी से कम्प्यूटर में इतनी दक्ष है. ये आगे जाकर शाला व जिले का नाम रोशन करेंगी. उन्होने विद्यालय प्राचार्य दिव्या निगम के कार्यों की भी प्रशंसा की. साथ ही स्कूल में अनुशासन देखकर खुशी जताई.

ये खबरें भी पढ़ें...

स्कूल के लैब का निरीक्षण :कलेक्टर गुप्ता ने विद्यालय की कम्प्यूटर लैब का भी निरीक्षण किया. कम्प्यूटर लैब प्रभारी संजय जोशी ने विद्यालय ने में चल रहे आर्टिफिशल इंटेलीजेंस कोर्स की जानकारी दी. वहां उपस्थित इस कोर्स के बच्चों ने बड़ी ही सरलता से कोर्स की अनेक कठिन अवधारणाओं को स्पष्ट किया. चैट जीपीटी के प्रश्‍न पर छात्रा देवयानी बैरागी ने विस्‍तार से जानकारी दी. कलेक्टर ने भौतिक प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया. वोकेशनल एजुकेशन के बच्चों द्वारा की जा रही जिला स्तरीय एक्सपो की तैयारी को भी देखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details