मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विकास के लिये अब नहीं होगी पेड़ों की कुर्बानी, काटने की जगह किया जायेगा शिफ्ट

By

Published : Jul 12, 2019, 5:55 AM IST

पर्यावरण को ध्यान में रखकर अब छिंदवाड़ा नगर निगम ने विकास कार्य के लिये पेड़ों को काटने की बजाए शिफ्टिंग का काम शुरू किया है, अब तक तीन पेड़ों को बिना किसी नुकसान के शिफ्ट किया गया है.

शिफ्ट किया गया पेड़

छिंदवाड़ा । अधिकतर देखा जाता है कि यदि विकास के कामों में कोई पेड़ आड़े आता है तो उसे काट दिया जाता है, लेकिन छिंदवाड़ा नगर निगम ने अब पेड़ों को काटने की बजाए शिफ्टिंग का काम शुरू किया है. निमग अमला शिफ्टिंग की प्रक्रिया से अब तक 3 पेड़ों को सुरक्षित तरीके से शिफ्ट भी कर चुका है.

विकास के लिये अब नहीं होगी पेड़ों की कुर्बानी


पेड़ों की शिफ्टिंग प्रोसेस के बारे में जानकारी देते हुये नगर निगम कमिश्नर इच्छित गढ़पाले ने बताया कि किसी भी विकास काम में अगर कोई पेड़ बीच में आता है तो उसे काटने की बजाए शिफ्ट किया जायेगा, जिससे कि पर्यावरण की सुरक्षा हो सके और पेड़ पहले की तरह दूसरों को छांव दे सकें, आगे किसी विकास कामों के बीच में कोई पेड़ आते हैं तो उन्हें आसानी से निकाल कर दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा.


छिंदवाड़ा नगर निगम शहर का विकास पर्यावरण को ध्यान में रखकर कर ही है जिसे शहरवासियों की सराहना मिल रही है. अब तक नगर निगम ने शहर के जिला न्यायालय परिसर और सतपुड़ा क्लब में तीन पेड़ों को सुरक्षित तरीके से शिफ्ट कर दिया है.

Intro:छिंदवाड़ा । अधिकतर देखा जाता है कि अगर विकास के कामों में कोई पेड़ आड़े आता है तो उसे काट दिया जाता है लेकिन छिंदवाड़ा नगर निगम ने अब पेड़ों को काटने की बजाए शिफ्टिंग का काम शुरू किया है और अब तक 3 पेड़ों को सुरक्षित तरीके से शिफ्ट भी कर चुका है।


Body:नगर निगम कमिश्नर इच्छित गढ़पाले ने बताया कि किसी भी विकास काम में अगर कोई पेड़ बीच में आता है तो उसे काटने की बजाए हम लोग शिफ्ट करेंगे जिससे कि पर्यावरण की सुरक्षा हो सके और पेड़ पहले की तरह दूसरों को छांव दे सके आगे किसी विकास कामों के बीच में कोई पेड़ आते हैं तो उन्हें आसानी से निकाल कर दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा।


Conclusion:अब तक नगर निगम ने शहर के जिला न्यायालय परिसर और सतपुड़ा क्लब में तीन पेड़ों को सुरक्षित तरीके से शिफ्ट कर दिया है।

बाइट-इच्छित गढ़पाले, नगर निगम कमिश्नर

ABOUT THE AUTHOR

...view details