मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना इफेक्ट: शिवरात्री में भक्त करेंगे भगवान के ऑनलाइन दर्शन

By

Published : Mar 5, 2021, 9:47 PM IST

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च में विभिन्न त्योहारों के आयोजन के लिए अहम निर्णय लिया गया है. महाशिवरात्रि में भक्त ऑनलाइन दर्शन कर जलाभिषेक करेंगे. वहीं धार्मिक स्थलों पर मेला प्रतिबंधित रहेगा.

District Disaster Management Committee Meeting
जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक

छिंदवाड़ा।कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च में विभिन्न त्योहारों के आयोजन के लिए जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई. बैठक कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई. बैठक में कोरोना की जिले में वर्तमान स्थिति से अवगत कराते हुए समिति के सदस्यों से सुझाव और विचार-विमर्श के बाद कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

भक्त करेंगे भगवान के ऑनलाइन दर्शन
महाशिवरात्रि पर प्रमुख मंदिरों में कैमरा लगाया जाएगा. लाइव प्रसारण के जरिेए ही भक्त भगवान के दर्शन कर सकेंगे. सार्वजनिक रूप से पर्व को नहीं मनाया जाएगा और भण्डारा स्थगित रखा जाएगा. जिले में कहीं लॉकडाउन नहीं लगाया गया है. मंदिर के पुजारी द्वारा मंदिर में अभिषेक, पूजा अर्चना की जाएगी. दर्शन पर रोक नहीं होगी, मंदिर समिति और प्रशासन इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाएंगे. जिले में धारा 144 के तहत पहले से ही समारोह प्रतिबंधित है.

धार्मिक स्थलों पर मेला रहेगा प्रतिबंधित
कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी सुमन को अवगत कराया गया कि अभी जिले में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिले में कोविड संक्रमित की संख्या 100 से ऊपर हो चुकी है, जिस पर प्रशासन द्वारा नजर रखी जा रही है. जिला आपदा प्रबंधन समिति की पिछली बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार महाराष्ट्र बार्डर पर आरटीपीसीआर की रिपोर्ट को जरूरी किया गया. जिले में जिस तरह नवरात्रि, गणेश चतुर्थी आदि मनाई गई थी, उसी प्रकार महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाना सभी के हित में है. बैठक में निर्णय लिया गया कि महाशिवरात्रि में सार्वजनिक स्थलों पर अत्यधिक भीड़ होने से कोविड संक्रमण फैलने की संभावना ज्यादा है. वहीं धार्मिक स्थलों पर मेला प्रतिबंधित रहेगा.

वैक्सीनेशन के लिए 46 निजी अस्पताल टीकाकरण केन्द्र में तब्दील

वहीं, पुलिस अधीक्षक द्वारा भी अपील की गई है कि मंदिरों के गर्भगृह में पूजा, पानी चढ़ाना, स्पर्श करना रोका जाए, जिससे संक्रमण नहीं फैलेगा. ट्रैफिक प्वाइंट और नगर पालिक निगम की गाड़ियों से प्रचार-प्रसार कराया जाएगा. ताकि लोग घर पर ही वेब लिंक के माध्यम से दर्शन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details