मध्य प्रदेश

madhya pradesh

डिंडौरी के एसपी पद से हटाए गए संजय सिंह, नाबालिग छात्राओं के शोषण मामले में गिरी गाज, PHQ भोपाल भेजा गया

By

Published : Mar 8, 2023, 7:01 PM IST

होली के दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए संजय सिंह को डिंडौरी के एसपी पद से हटा दिया है. ये फैसला मिशनरी चिल्ड्रन होम में नाबालिग छात्राओं के यौन शोषण मामले में लापरवाही को देखते हुए लिया गया है. संजय सिंह को PHQ भोपाल में सहायक पुलिस महानिरीक्षक के तौर पर पदस्‍थ किया गया है.

sanjay singh removed
हटाए गए संजय सिंह

भोपाल/डिंडौरी।नाबालिग छात्राओं के यौन शोषण मामले में लापरवाही बरतने के आरोपी संजय सिंह को डिंडौरी के एसपी पद से हटा दिया गया है. यह बड़ी कार्रवाई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सीधे आदेश पर की गई है. मामला डिंडौरी जिले के जुनवानी गांव के मिशनरी हायर सेकेंडरी स्कूल से जुड़ा हुआ है. फिलहाल, संजय सिंह को पुलिस हेडक्वार्टर (PHQ) भोपाल में सहायक पुलिस महानिरीक्षक के तौर पर पदस्‍थ किया गया है.

चिल्ड्रन होम में की जा रही थीं गलत हरकतें:पिछले दिनों बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग के सदस्य अनुराग पांडेय और ओमकार सिंह मरकाम ने डिंडौरी के जुनवानी में मिशनरी द्वारा अवैध रूप से संचालित चिल्ड्रन होम का निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान 6 से ज्यादा नाबालिग आदिवासी बच्चियों ने शिकायत दर्ज कराई थी कि यहां के शिक्षकों द्वारा उनके साथ अनैतिक व्यवहार किया जाता है. शिक्षक उनके साथ गलत हरकतें करते हैं. मामले में आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने ट्वीट कर सरकार से कार्रवाई की अपील की थी.

मध्यप्रदेश पुलिस से जुड़ी ये खबरें भी जरूर पढ़ें

थाना प्रभारी को किया जा चुका सस्पेंड:बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग के अध्यक्ष का ट्वीट सामने आते ही जिला प्रशासन सक्रिय हुआ. अधिकारियों की एक टीम ने मिशनरी हायर सेकेंडरी स्कूल के चिल्ड्रन होम का निरीक्षण किया. इसके बाद पुलिस ने प्रिंसिपल नान सिंह यादव और तीन अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें हिरासत में ले लिया था. हालांकि, थाना प्रभारी विजय पाटले ने प्रिंसिपल यादव को पूछताछ के बाद थाने से ही छोड़ दिया था. मामले के तूल पकड़ने पर थाना प्रभारी पाटले को सस्पेंड कर दिया गया था और प्रिंसिपल यादव समेत चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था.

गृह विभाग ने जारी किया तबादले का आदेश:चारों आरोपियों के विरुद्ध पुलिस ने यौन शोषण, छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. डिंडौरी के तत्कालीन एसपी संजय सिंह ने पहले की गई कार्रवाई को कानून सम्मत बताया था. उन्होंने कहा था कि जो भी कार्रवाई की गई थी, उसमें कानून का पालन किया गया था. दूसरी तरफ, पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे थे. राजनीतिक और सामाजिक संस्थाएं मामले में पुलिस के रवैये को लापरवाह बता रही थीं. इसके मद्देनजर अब सीएम के निर्देश पर गृह विभाग द्वारा एसपी संजय सिंह के तबादले का आदेश जारी कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details