मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: प्रदेश में सक्रिय सिस्टम हुआ कमजोर, फिर भी जारी रहेगा बारिश का दौर, सितंबर के आखिरी दिनों में तेज बारिश

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 26, 2023, 8:12 PM IST

Updated : Sep 26, 2023, 9:35 PM IST

MP Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश से अभी एक मॉनसून टर्फ लाइन होकर गुजर रही है. चक्रवाती हवाओं का घेरा दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उसके आस-पास बना हुआ है जिससे प्रदेश में अगले 48 घंटों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

File Photo
फाइल फोटो

भोपाल। मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में कुछ दिनों पहले सक्रिय हुआ वेदर सिस्टम अब काफी कामजोर हो गया है जिसके कारण अब प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आई गई. प्रदेश में कमजोर वेदर सिस्टम के बाद भी सोमवार को प्रदेश के देवास, धार, अशोकनगर बड़वानी, सीहोर, शाजापुर और नर्मदापुरम में बारिश दर्ज की गई है. मंगलवार को भी प्रदेश में कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी एक नया वेदर सिस्टम के सक्रिय होने के बाद सितंबर के अंत में और अक्टूबर के शुरुआती दिनों में प्रदेश में बारिश की आशंका जताई जा रही है.

मध्य प्रदेश मौसम पूर्वानुमान

एमपी में अगले दो दिन रुक-रुक कर हो सकती है बारिश:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश से अभी एक मॉनसून टर्फ लाइन हो कर गुजर रही है. इसके साथ ही एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन अभी उत्तर प्रदेश के दक्षिण में सक्रिय है. वहीं, चक्रवाती हवाओं का घेरा दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उसके आस-पास बना हुआ है जिसके प्रभाव से प्रदेश में मंगलवार और बुधवार को रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहने की सम्भवना जताई गई है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की भी संभावना है, जिसके असर से जबलपुर सहित रीवा, ग्वालियर चम्बल संभाग में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें:

अगले 24 घण्टों में इन जिलों में बारिश का अनुमान:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घण्टों में प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के साथ साथ गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुरकलां, रीवा, सतना, अनूपपुर, डिंडोरी, छिन्दवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना और सागर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

Last Updated :Sep 26, 2023, 9:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details