ETV Bharat / state

MP Weather Update: सितंबर के आखिरी तक प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, अक्टूबर में होगी एमपी से मॉनसून की विदाई

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 25, 2023, 10:35 PM IST

MP Weather Update
मध्य प्रदेश मौसम अपडेट

MP Weather Forecast: प्रदेश में सितंबर के आखिरी दिनों में भी बारिश का दौर देखा जायेगा. मौसम विभाग का कहना है कि अक्टूबर के शुरुआती दिनों में मॉनसून की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं, बाद में धीरे-धीरे मॉनसून एमपी से विदा हो जायेगा.

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम में फिर से बदलाव आ रहा है. प्रदेश में सक्रिय हुआ वेदर सिस्टम अब धीरे धीरे कमजोर हो रहा है, लेकिन अभी भी इस सिस्टम के कारण पिछले 24 घण्टों में प्रदेश के भोपाल संभाग के कई जिलों समेत इंदौर संभाग, उज्जैन, नर्मदापुरम संभाग, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर में भी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा अभी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जिसके कारण अभी भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश की सम्भवना जताई गई है. इसके साथ ही प्रदेश में एक मॉनसूनी ट्रफ लाइन भी राज्य से गुजर रही है, इस कारण प्रदेश में आने वाले दो दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.

MP Weather Forecast
मध्य प्रदेश मौसम पूर्वानुमान

सितंबर के आखिरी दिनों में भी जारी रहेगा बारिश का दौर: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी सक्रिय वेदर सिस्टम के कमजोर होने के बाद भी फिर से एक वेदर सिस्टम बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहा है जिसके कारण सितंबर के आखिरी दिनों में फिर से प्रदेश में बारिश का एक दौर देखने को मिल सकता है. प्रदेश में अभी तक जो जिले सूखे की जद में आ गए थे वह अब सामान्य स्थिति में हैं, लेकिन अभी भी प्रदेश के रीवा, गुना, अशोकनगर, दमोह, सतना और सीधी में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. ऐसे में मौसम विभाग का मानना है कि यदि आगे आने वाला सिस्टम मजबूत रहा तो इन जिलों में भी सामान्य बारिश का आंकड़ा पूरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

अगले 24 घंटों में इन जिलों में हो सकती है वर्षा: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटे में नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, हरदा, इंदौर, आगर मालवा, राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, भोपाल विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सागर, नरसिंहगढ़, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, कटनी, उमरिया, अनूपपुर और सिंगरौली में कहीं-कहीं रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अक्टूबर के शुरुआती दिनों में भी कुछ दिनों तक मॉनसून की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. उसके बाद धीरे-धीरे मॉनसून की विदाई प्रदेश से हो जाएगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.