मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: तेजी से गिर रहा है रात का तापमान, जानें कब से पड़ेगी कड़कड़ाती ठंड

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 15, 2023, 9:55 AM IST

MP Weather Today: एमपी में रात का तापमान तेजी से गिर रहा है, फिलहाल ठंड का असर होने लगा है. आने वाले दिनों में कड़कड़ाती ठंड का असर भी देखने को मिलेगा.

MP Weather Update
मध्य प्रदेश के मौसम के हाल

MP Weather Update Today 15 December 2023: मध्य प्रदेश के मौसम में अब तेजी से ठंड का दौर देखने को मिल रहा है. प्रदेश में अब रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है, प्रदेश में अब उत्तरी हवाओं के रुख में तेजी देखने को मिल रही है. प्रदेश में अब हवाओं की गति 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की जा रही है, जिसके चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. राजगढ़ में जहां रात का तापमान 6.8 डिग्री तक गिर गया है, वहीं पचमढ़ी और उमरिया में भी रात का तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. ऐसे में अब दिन के तापमान में भी गिरावट आने की सम्भवना तेजी से बढ़ रही है, प्रदेश में दिन का तापमान अभी भी 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के आस पास दर्ज किया जा रहा है.

कैसे हैं एमपी के मौसम के हाल:मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी कोई मजबूत वेदर सिस्टम सक्रिय नही है, जिसके कारण अभी प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है और हवाओं का रुख भी बदला हुआ है. यही कारण है कि अब उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाएं तेजी से रफ्तार पकड़ रही है और प्रदेश में रात के तापमान को तेजी से गिरा रही हैं. इसके साथ ही अब आने वाले दिनों में दिन के तापमान में भी इसका असर देखने को मिलेगा और साल के अंत तक प्रदेश में ठिठुरन वाली ठंड पड़ने की आशंका जताई जा रही है. इंदौर, शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलो में दिन के अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है.

Must Read:

एमपी में अगले 24 घंटे का मौसम:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटो में ग्वालियर चम्बल संभाग के जिलो में भोपाल संभाग सागर संभाग के जिलों में दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और इसके साथ ही ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, छतरपुर, टीकमगढ़ और निमाड़ी में कई जगहों पर घना कोहरा देखने को मिलेगा. उत्तर भारत मे हो रही बर्फबारी के कारण वहां से आने वाली बर्फीली हवाएं अब 48 घण्टों में मध्यप्रदेश में अपना असर दिखाएगी, जिसके चलते प्रदेश में दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details