मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: प्रदेश के कुछ जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट

By

Published : Jun 5, 2023, 10:14 AM IST

मध्यप्रदेश में मौसम लगातार करवट ले रहा है.अब राजस्थान में बने प्रति चक्रवात के कारण प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. कुछ जिलों में तेज आंधी के साथ ओले गिरने की भी आशंका है. भोपाल, उज्जैन व नर्मदापुरम संभागों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

MP Weather Update
कुछ जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट

भोपाल।मध्य प्रदेश में मौसम एक बार फिर से करवट ले रहा है. राजस्थान में सक्रिय हुए प्रति चक्रवात की वजह से मध्य प्रदेश के मौसम में इसका असर देखने को मिल रहा है. इसके प्रभाव से सोमवार को प्रदेश में कई जिलों में बादल छाने के साथ ही आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम में हो रहे बार-बार परिवर्तन की वजह से तापमान लगभग स्थिर बना हुआ है. हालांकि प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है. लेकिन बादलों के छाने से तापमान में गिरावट आ जाती है.

रविवार को यहां हुई बारिश :रविवार को ग्वालियर-चंबल संभाग और बुंदेलखंड के कुछ क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका जताई है. रविवार को मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान उमरिया में दर्ज किया गया. सोमवार को कई जिलों में दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में वेदर सिस्टम कुछ कमजोर है परंतु राजस्थान में सक्रिय हुए एक प्रति चक्रवात की वजह से मौसम परिवर्तन का दौर देखा जाएगा. हवाओं का रुख बदलने की वजह से सोमवार को भोपाल, उज्जैन और नर्मदापुरम संभागों में मौसम में परिवर्तन होगा. यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

Must Read: ये खबरें भी पढ़ें...

मानसून में होगी लेटलतीफी :बार-बार हो रहे हवाओं के रुख के परिवर्तन की वजह से देश और प्रदेश में मानसून आने में देरी हो सकती है. माना जा रहा है कि प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक देगा लेकिन लोकल वेदर सिस्टम की वजह से प्रदेश में अभी भी कुछ दिनों तक मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा. 10 जून के बाद मौसम में प्री मानसून एक्टिविटी देखने को मिलेगी. जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में प्रदेश के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, आगर मालवा, शाजापुर, शुजालपुर, देवास, उज्जैन, रतलाम, नीमच, इंदौर, मंदसौर, हरदा, बैतूल, खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर में बादल छाने व बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा खंडवा, बड़वानी, बुरहानपुर, अलीराजपुर, झाबुआ और धार में बारिश के साथ ही ओले गिरने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details