मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP मेडिकल कॉलेजों में सरकारी स्कूल के छात्रों को कोटा प्रदान करेगी शिवराज सरकार

By

Published : Feb 22, 2023, 7:45 PM IST

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार मेडिकल कॉलेजों में सरकारी स्कूली छात्रों को कोटा प्रदान करेगी. बालाघाट दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये घोषणा की है. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों को अवसर प्रदान कराना सरकार की जिम्मेदारी है.

MP Shivraj government provide quota
सरकारी स्कूल के छात्रों को कोटा प्रदान करेगी शिवराज सरकार

भोपाल (Agency,PTI)।मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में सरकारी स्कूलों के छात्रों को कोटा प्रदान किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बालाघाट जिले के लामता में एक कार्यक्रम में यह घोषणा की. चौहान ने कहा कि हम सरकारी स्कूलों के छात्रों को बिना किसी जाति के मेडिकल की पढ़ाई में आरक्षण देंगे. सभा में यह पूछने पर कि गरीब परिवारों के छात्र और किसानों के बच्चे डॉक्टर बनें या नहीं, सीएम चौहान ने कहा कि नया कोटा सुनिश्चित करेगा कि सरकारी स्कूलों से बड़ी संख्या में छात्र मेडिकल कॉलेजों में जा सकें.

गरीब छात्रों की फीस सरकार भरेगी :सीएम शिवराज ने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों को सुरक्षा देनी होगी. अन्यथा वे निजी स्कूलों की तुलना में पिछड़ जाएंगे. मुख्यमंत्री ने यह भी दोहराया कि राज्य सरकार गरीब परिवारों के छात्रों की मेडिकल कॉलेज की फीस भरेगी. उन्होंने सीएम राइज स्कूल खोलने का हवाला देते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों में भी सुधार हो रहा है. उन्होंने यह भी घोषणा की कि बालाघाट में एक मेडिकल कॉलेज शुरू किया जाएगा. बता दें कि इस साल भाजपा शासित मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. ये देखते हुए सीएम शिवराज की यो घोषणा काफी अहम मानी जा रही है.

सीएम शिवराज का ऐलान, अब गांव नहीं जाएगी पुलिस, जानें कैसे सुलझेंगे मामले

सुधर रहा है सरकारी स्कूलों का स्तर :गौरतलब है कि अभी तक सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स मेडिकल कॉलेज के साथ ही अच्छे कॉलेजों में प्रवेश नहीं ले पाते. क्योंकि निजी स्कूलों की तुलना में उनका वो स्तर नहीं रहता, जो होना चाहिए. हालांकि अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी कमाल कर रहे हैं. गांवों से भी प्रतिभाएं बड़े स्तर पर निकलकर सामने आ रही हैं. सीएम राइज स्कूल खोलकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकारी स्कूलों का स्तर बेहतर करने के प्रयास में लगे हैं. इसका असर आगे चलकर देखने को मिलेगा. सीएम राइज स्कूलों को लेकर सीएम शिवराज काफी गंभीर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details