मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राज्यपाल मंगू भाई पटेल की छात्रों को नसीहत - पिज्जा बर्गर को न कहें, घरेलू औषधियों का इस्तेमाल करें

By

Published : Mar 7, 2023, 3:05 PM IST

जनऔषधि दिवस पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने छात्रों को पिज़्ज़ा बर्गर से दूरी बनाने की नसीहत दी. राज्यपाल ने कहा कि कई ऐसी औषधियां आज भी प्राकृतिक रूप से मौजूद हैं, जिनका सेवन कर हम स्वस्थ रह सकते हैं.

Governor Mangubhai Patel advice students
राज्यपाल मंगू भाई पटेल की छात्रों को नसीहत

राज्यपाल मंगू भाई पटेल की छात्रों को नसीहत

भोपाल।प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना यानी जन औषधि दिवस पर एक कार्यक्रम एम्स भोपाल में भी आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने जनऔषधि के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने इस दौरान छात्रों को खाने को लेकर भी नसीहत दी. राज्यपाल ने कहा कि आज के समय में जब भी हम रेस्टोरेंट या खाना खाने के लिए होटल जाते हैं तो आज की युवा पीढ़ी पिज़्ज़ा या बर्गर का आर्डर करती है. साथ में एक कोल्ड ड्रिंक की बोतल भी रहती है. यह इसलिए कि आज के समय में युवा का पाचन तंत्र ही इतना मजबूत नहीं है कि वह कुछ भी पचा सकें. ऐसे में देसी उपाय या प्राकृतिक जड़ी बूटियों के माध्यम से भी आप स्वस्थ रह सकते हैं.

दादी के नुस्खे से असाध्य रोग ठीक हुए :राज्यपाल ने कहा कि जन औषधि केंद्र में मिलने वाली दवाएं सस्ती होने के साथ अच्छी भी हैं. राज्यपाल ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनके किस्से भी सुनाए. राज्यपाल ने कहा कि गुजरात में जब नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे. तब वह उनकी कैबिनेट के मंत्री हुआ करते थे. इस दौरान मोदी ने कई योजनाएं महिला सशक्तिकरण के लिए चलाईं. राज्यपाल ने कहा कि मंत्री विश्वास सारंग उनके पास बैठे हुए थे, तब वह खांस रहे थे. इस पर मैंने उनसे बोला कि जनऔषधि लिया करो. यह बात सुनने के बाद हॉल में मौजूद सभी लोग ठहाका लगाते रहे.

सस्ती दवाई भी होती है कारगर :कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी भी मौजूद रहे. प्रभु राम चौधरी ने जन औषधि केंद्रों के विस्तार पर जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र के माध्यम से मध्यप्रदेश में भी लगातार जन औषधि केंद्रों का विस्तार हो रहा है. इस दिशा में हम लगातार बेहतर काम कर रहे हैं. वहीं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग है कहा कि जन औषधि केंद्र को लेकर यह भ्रम लगातार फैला रहता है कि यह सस्ती है तो अच्छी होगी या नहीं. लेकिन आप सबको बता दें कि यह दवाइयां सस्ती होने के साथ अच्छी भी हैं. इसलिए इस भ्रम को दिमाग से निकाल दें कि अगर दवाई महंगी है तो वह अच्छी होगी.

Must Read: ये खबरें भी पढ़ें...

मंत्री सारंग ने किया वैक्सीन का जिक्र :मंत्री सारंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि कोविड में हम सबने देखा कि देश में क्या स्थिति बनी थी. ऐसे में जो वैक्सीन आई उसके बाद से सकारात्मक परिणाम देश के अंदर दिखाई दिए. आज हम सब यहां इस ऑडिटोरियम में बिना मास्क के बैठे हैं. यह उस वैक्सीन का ही चमत्कार है, जिसके माध्यम से हम सब सुरक्षित हैं. एम्स के डायरेक्टर अजय सिंह ने बताया कि एम्स में जनऔषधि को लेकर अलग से काउंटर बना हुआ है, जिसके माध्यम से लोगों को सस्ती और अच्छी दवाइयां भी दी जा रही है. अभी कुछ दवाइयां और इसमें शामिल कर ली गई है. ऐसे में आने वाले मरीजों को सस्ती दवाइयां एक ही जगह पर मिल जाया करेंगी. इससे पहले राज्यपाल और मंत्रीयों ने एम्स में चल रहे जन औषधि केंद्र का निरीक्षण भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details