मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Food Department : 3 दिन में लिए प्रदेश के 52 जिलों में लिए 1200 से अधिक सैंपल

By

Published : Mar 6, 2023, 3:35 PM IST

होली पर्व को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां तेज कर दी हैं. एक तरफ लोगों द्वारा खरीदी जाने वाली मिठाइयों की टेस्टिंग बढ़ा दी है तो वहीं होली दहन करने के लिए लकड़ी खरीदी केंद्र की संख्या बढ़ाकर 9 कर दी है. अब तक पूरे प्रदेश में 1200 से अधिक सैंपल लिए जा चुके हैं.

MP Food Department
3 दिन में प्रदेश के 52 जिलों में लिए 1200 से अधिक सैंपल

भोपाल।राजधानी में होली को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है. बीते 3 दिन में 100 से अधिक फूड सैंपल लिए जा चुके हैं. इसमें मैदा, मावा, दूध और दूसरी सभी प्रकार की मिठाई शामिल हैं. इस अभियान को मिलावट से मुक्ति अभियान नाम दिया गया है. होली तक इसे चलाया जाएगा. कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं. फूड अधिकारी देवेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि अलग-अलग टीमें बनाकर पूरे शहर में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत दूध एवं दूध से बने सभी खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए जा रहे हैं.

अवकाश के दिन में हुई कार्रवाई :उन्होंने बताया कि बीते 3 दिन में 100 से अधिक मिठाई, किराना समेत दूसरी दुकानों पर जांच की जा चुकी है. इन 100 सैंपल में सबसे अधिक दूध व दूध से बने उत्पाद शामिल हैं. यह कार्रवाई अवकाश के दिनों में भी लगातार चलती रही है. मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत प्रदेश में अब तक 1200 से अधिक सैंपल लिए जा चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सुदाम खाड़े ने सभी कलेक्टर्स को इस अभियान के तहत सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत "दूध के शुद्धिकरण अभियान में केवल 3 दिन के भीतर 1243 नमूनों की जांच के लिए सैंपल लिए जा चुके हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

जांच के लिए भेजे गए मिल्ड प्रोडक्ट :जब्त की गई मिठाई व दूध के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. इनकी कीमत करीब 74,880 रुपये है. इसके पहले 1 माह तक यह अभियान चलाया गया था और औसतन हर महीने 1200 सैंपल लिए गए. इस बार यह संख्या सिर्फ तीन दिन में पार कर गई. वहीं, भोपाल में होलिका दहन के लिए 9 स्थान पर बनाए गए हैं. भोपाल में वन संरक्षक सामान्य वन मण्डल भोपाल ने शहर के अलग-अलग 9 केन्द्र बनाए हैं. यहां कुल 125 क्विंटल जलाऊ लकड़ी उपलब्ध रहेगी, जिसे आम जनता के लिए 7 मार्च की सुबह 10 से दोपहर 3 बजे ओपन रखा जाएगा. इन अस्थाई विक्रय केन्द्र पर रेंजर, डिप्टी रेंजर और फॉरेस्ट गार्ड की ड्यूटी लगाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details