मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव, सामान के बदले अब दिए जाएंगे चेक, बुरहानपुर में CM शिवराज की घोषणा

By

Published : Mar 17, 2023, 11:04 PM IST

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दुल्हनों को दिए जाने वाले सामान पर सरकार ने रोक लगा दी है. सीएम शिवराज ने घोषणा करते हुए कहा है कि इस योजना में दिए जा रहे सामान की क्वालिटी खराब होने की शिकायतें मिलने की वजह से अब भांजियों के हाथों में सीधे इस राशि के चेक दिए जाएंगे.

mukhyamantri kanyadan yojana checks given to bride
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में मिलेगा चेक

भोपाल।मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बदलाव किया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दिए गए सामान की क्वालिटी को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे इसलिए अब इसकी जगह पर भांजियों को इस राशि के चेक दिए जाएंगे. बुरहानपुर में महिलाओं के सम्मेलन में सीएम शिवराज ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की.

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में मिलेगा चेक

भांजियों को दिया जाएगा चेक: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बांटे जा रहे घटिया सामान को लेकर मंत्रियों ने अपनी ही सरकार को घेरा था. लगातार मिल रही शिकायतों के बाद सीएम शिवराज ने बुरहानपुर में महिलाओं के सम्मेलन में ऐलान किया कि अब कन्याओं को 51 हजार का चेक सीधे इनके हाथों में दिया जाएगा. लगातार मिल रही गड़बड़ी के चलते सरकार ने ये फैसला लिया है. सीएम शिवराज सिंह ने कहा, "मेरे मन में यह था कि बेटी को घर से विदा करना चाहिए तो सामान देकर करना चाहिए, लेकिन सामग्री में कई तरह की प्रॉब्लम आ रही है. कई बार पढ़ने को मिला कि कई चीजें घटिया आ गईं. इसी वजह से अब मैंने चेक का प्रावधान ला दिया है."

लाडली बहना योजना से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें...

मंत्रियों ने ही क्वालिटी पर उठाया था सवाल: शिवराज सिंह चौहान के प्रथम मुख्यमंत्रित्वकाल में इस योजना की शुरुआत हुई थी. इसके तहत बेटियों को विवाह के समय 56 हजार रुपए की विवाह सामग्री दी जाती थी. पिछले दिनों कुछ जिलों में इस योजना में बांटे जाने वाले उपहारों में गड़बड़ी मिली थी. इनकी घटिया क्वालिटी की शिकायतें आई थीं. इसे लेकर 2 मंत्रियों- मीना सिंह और कमल पटेल ने आपत्ति जताई थी. इस योजना में घटिया सामग्री और चांदी की जगह गिलट के जेवरात दुल्हनों को दिए जाने की शिकायत के बाद मंत्री कमल पटेल ने सामग्री बांटने पर रोक भी लगा दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details