मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Digvijay Paidal Yatra: 35 दलित सीटों की पैदल यात्रा पर निकले दिग्विजय सिंह, पिछले चुनाव में कांग्रेस के खाते में आई थीं 17 सीट

By

Published : Aug 17, 2023, 2:57 PM IST

Updated : Nov 14, 2023, 10:47 PM IST

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस और बीजेपी हर मुमकिन कोशश करने में लगे हैं. दोनों ही पार्टियां ऐसा कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते, जिसका खामियाजा उन्हें चुनाव में हार कर उठाना पड़े. लिहाजा कांग्रेस से राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह दलितों को साधने पैदल यात्रा पर निकले हैं.

Digvijay
दिग्विजय सिंह

भोपाल।पिछले विधानसभा चुनाव में नर्मदा परिक्रमा कर कांग्रेस की जमीन तैयार करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अब अनुसूचित जाति बहुल 35 विधानसभा सीटों की पैदल यात्रा पर निकले हैं. दिग्विजय सिंह ने अपनी पैदल यात्रा की शुरूआत भोपाल जिले की बैरसिया विधानसभा क्षेत्र से की है. पहले दिन उन्होंने बैरसिया विधानसभा के बरखेड़ी देर गांव में यात्रा की. इसमें 11 किलोमीटर दिग्विजय सिंह नंगे पैर चले. दिग्विजय सिंह ने इसके पहले उन 66 सीटों के दौरे की शुरुआत भी बैरसिया विधानसभा से ही की थी, जो कांग्रेस लगातार विधानसभा चुनाव में हारती आ रही है. बैरसिया विधानसभा सीट भी इनमें से एक है. यहां कांग्रेस पिछले चार चुनावों से लगातार हार रही है.

कांग्रेस-बीजेपी की टक्कर: आगामी विधानसभा चुनाव में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित सीटों को दोनों ही पार्टियों के लिए निर्णायक माना जा रहा है. इस वर्ग को लुभाने के लिए बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ रही. पिछले दिनों सागर में संत रविदास जी के मंदिर की नींव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखी है. प्रदेश में करीब 16 फीसदी दलित वोटर हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में इन रिजर्व सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर रही थी. बीजेपी ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन कांग्रेस के खाते में 17 सीटें आई थी. इन सीटों पर बीजेपी की पकड़ मानी जाती रही है, लेकिन पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 17 सीटें जीतकर जोरदार झटका दिया था.

दिग्विजय सिंह

इन सीटों पर जीती थी बीजेपी: बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में मल्हारगढ़, खंडवा, आगर, सारंगपुर, आष्टा, बैरसिया, कुरवाई, पिपरिया, आमला, देवसर, मनगवां, रैगांव, हटा, चंदला, जतारा, नरियावली, बीना और गुना सीट पर जीत दर्ज की थी.

इन सीटों पर जीती थी कांग्रेस: कांग्रेस ने पिछले चुनाव में जबलपुर पूर्व, गुन्नौर, अशोकनगर, करेरा, भांडेर, डबरा, गोहद, अंबाह, गोटेगांव, आलोट, घाटिया, तराना, सांवेर, माहेश्वर, सोनकच्छ, सांची, परासिया में जीत दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें...

दिग्विजय सिंह इन सीटों पर जमीनी तैयारी कर रहे:उधर अब दिग्विजय सिंह इन सीटों पर कांग्रेस की जमीन को और मजबूत करने के लिए पैदल यात्रा पर निकले हैं. इसके पहले वे 66 सीटों का दौरा कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने बूथ और मंडलम स्तर तक की बैठकें की और इस सीटों की जमीनी हकीकत की पूरी रिपोर्ट तैयार कर पार्टी को सौंपी है. दिग्विजय सिंह की रिपोर्ट के आधार पर ही इस सीटों पर उम्मीदवारों की सूची तैयार की जा रही है. उधर अब दिग्विजय सिंह अनुसूचित जाति वर्ग की 35 सीटों का दौरा कर रहे हैं. इस दौरान दिग्विजय सिंह इस वर्ग के प्रभावशाली लोगों के अलावा पार्टी कार्यकर्ताओं, स्थानीय नेताओं से चर्चा करेंगे. लोगों के साथ बैठकें करेंगे.

बीजेपी बोली कांग्रेस के छलावे से जनता वाकिफ: उधर दिग्विजय सिंह की पैदल यात्रा को बीजेपी ने छलावा यात्रा बताया है. बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता आशीष अग्रवाल के मुताबिक कांग्रेस के पास न मुद्दा है और न ही नीयत. पिछले चुनाव में उन्होंने जो वादे किए, वह पूरे नहीं कि अब फिर लोगों को छलने के लिए निकले हैं. जनता दिग्विजय सिंह के 10 साल के कुशासन को भूले नहीं है, वह जहां-जहां जाएंगे, बीजेपी ही जीतेगी.

Last Updated : Nov 14, 2023, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details