मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Congress Second List: कांग्रेस ने 88 नाम की दूसरी सूची की जारी, कटे टिकट और बदले प्रत्याशी... बीजेपी के दिग्गजों के सामने चौंकाने वाले नाम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 20, 2023, 7:55 AM IST

Updated : Oct 20, 2023, 10:40 AM IST

Madhya Pradesh Congress Candidate Second List: एमपी कांग्रेस ने देर रात 88 नाम की दूसरी सूची जारी की है, इस सूची में कई टिकट काटे गए हैं और 3 प्रत्याशी बदले गए हैं. फिलहाल कांग्रेस ने बीजेपी के दिग्गजों के सामने चौंकाने वाले नामों को चुनावी मैदान में उतारा है.

Congress Second List
कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी

MP Chunav 2023: कांग्रेस ने देर रात 88 प्रत्याशियों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी, इस सूची में पहले घोषित की गई तीन सीटों गोटेगांव दतिया और पिछोर सीट से प्रत्याशियों को बदला गया है. गोटेगांव से पूर्व में चुनाव में उतारे गए शेखर चौधरी का टिकट काटकर, उनके स्थान पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रजापति को मैदान में उतारा गया है. जबकि दतिया विधानसभा सीट से गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के मुकाबले मैदान में उतारे गए अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती को टिकट दिया गया है. वहीं पिछोर विधानसभा सीट से शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस ने 88 नाम की दूसरी सूची की जारी

कांग्रेस ने शिवपुरी विधानसभा सीट से केपी सिंह का टिकट नहीं बदला है, वहीं कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में साथ कई विधायकों की टिकट काटे हैं. सूची में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए 6 नेताओं को टिकट दिया गया है, पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के बेटे दीपक जोशी को खातेगांव से मैदान में उतारा गया है. उधर लंबे समय से पुनर्वास कि आस में बैठे कांग्रेस की दिग्गज नेता चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी को पार्टी ने भिंड से उम्मीदवार बनाया है.

इन कांग्रेस विधायकों के काटे गए टिकट:

  1. कांग्रेस ने अपनी 88 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में सुमावली विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक अजब सिंह कुशवाहा के स्थान पर कुलदीप सिकरवार को मैदान में उतारा है.
  2. मुरैना विधानसभा सीट से राकेश मावई के स्थान पर दिनेश गुर्जर को टिकट दिया है.
  3. भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट से लगातार 6 विधानसभा चुनाव जीत चुके आरिफ अकील के स्वास्थ्य कारणों की वजह से उनके बेटे आतिफ अखिल को टिकट दिया गया है.
  4. ब्यावर विधानसभा सीट से रामचंद्र दांगी का टिकट काटकर पुरुषोत्तम दांगी को टिकट दिया गया है.
  5. सेंधवा विधानसभा सीट से ग्यारसी लाल रावत का टिकट काटकर मोंटू सोलंकी को टिकट दिया गया है.
  6. बड़नगर विधानसभा सीट से मुरली मोरवाल के स्थान पर राम किशोर शुक्ला को टिकट दिया गया.
  7. गोहद विधानसभा सीट से मेवाराम जाटों के स्थान पर केशव देसाई को टिकट दिया गया.(Congress Candidate Second List)

बीजेपी बागियों पर कांग्रेस का भरोसा:

  1. कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में बीजेपी से कांग्रेस में आए नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है, इनमें पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के बेटे पूर्व मंत्री दीपक जोशी को खातेगांव से टिकट दिया गया है.
  2. बदनावर विधानसभा सीट से भंवर सिंह शेखावत होशंगाबाद विधानसभा सीट से गिरजा शंकर शर्मा को टिकट दिया गया है.
  3. 2 दिन पहले पार्टी में आए अभय मिश्रा को सिमरिया विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है.
  4. जावद विधानसभा सीट से समंदर सिंह पटेल को और महू विधानसभा सीट से रामकिशोर शुक्ला को मैदान में उतर गया है.
    एमपी में कांग्रेस ने दूसरी सूची की जारी

हालांकि कोलारस विधानसभा से मौजूदा विधायक और पिछले दिनों भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए वीरेंद्र रघुवंशी को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. इसी तरह बीजेपी छोड़ चुके मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी और आईएएस अधिकारी राजीव शर्मा को भी कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया है.

Also Read:

बीजेपी के दिग्गजों के खिलाफ इन्हें उतारा:

  1. कांग्रेस ने दिमनी विधानसभा सीट से बीजेपी के कद्दार नेता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को टक्कर देने के लिए मौजूदा विधायक रविंद्र सिंह तोमर को मैदान में उतारा है.
  2. निवास सीट से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के सामने कांग्रेस ने चैन सिंह बरकड़े और विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के सामने कांग्रेस ने उनके ही भतीजे पद्मेश गौतम को देवतालाब सीट से मैदान में उतारा है.
  3. गाडरवारा से बीजेपी उम्मीदवार सांसद राव उदय प्रताप सिंह के सामने मौजूदा विधायक सुनीता पटेल को ही कांग्रेस ने फिर प्रत्याशी बनाया है.
  4. खुरई विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मंत्री भूपेंद्र सिंह के सामने कांग्रेस की रक्षा राजपूत चुनाव मैदान में उतरी हैं.
  5. भोपाल की गोविंदपुरा विधानसभा सीट से बीजेपी की कृष्णा गौर को टक्कर देने कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह समर्थक रविंद्र साहू झूमर बाला को मैदान में उतारा है, इस सीट पर कांग्रेस लगातार नौ चुनाव से हारती आ रही है.
  6. भोपाल की दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से कांग्रेस ने एक बार फिर पीसी शर्मा को मैदान में उतारा है, जबकि हुजूर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और पूर्व प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा के मुकाबले नरेश ज्ञानचंदानी को उम्मीदवार बनाया है.
    एमपी में कांग्रेस ने 88 नामों की सूची की जारी

कांग्रेस ने जयस के पांच प्रत्याशी उतारे:कांग्रेस ने जयस के कोटे के पांच उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है, इनमें पूर्व जनपद सीईओ लक्ष्मण डिंडोरी को रतलाम ग्रामीण से अपना प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा मंडल बागली सेंधवा मनावर सीट से भी जायस के सदस्य को अपना प्रत्याशी बनाया है.

Last Updated :Oct 20, 2023, 10:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details