मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना हॉटस्पॉट बनता इंदौर! दतिया कलेक्टर और पत्नी पॉजिटिव, ज्योतिरादित्य सिंधिया के निजी सचिव भी संक्रमित

By

Published : Jan 4, 2022, 10:07 AM IST

Updated : Jan 4, 2022, 4:16 PM IST

तीसरी लहर की बढ़ती आशंका के बीच इंदौर कोरोना का हॉटस्पॉट (Indore becoming corona hotspot) बनता जा रहा है, पिछले 24 घंटे में इंदौर में 137 नए मरीज मिले हैं. दतिया कलेक्टर और उनकी पत्नी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं.

Indore becoming corona hotspot in Madhya Pradesh
कोरोना हॉटस्पॉट बनता इंदौर!

भोपाल। पिछले 24 घंटे में राज्य में 308 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं. हॉटस्पॉट बने इंदौर में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 137 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि एक मरीज की मौत भी हुई है. पिछले महीने भी दो मौतें हुई थी. इंदौर में अब संक्रमण दर बढ़कर 1.85 हो गई है. भोपाल में भी 69 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा दतिया कलेक्टर संजय कुमार, उनकी पत्नी और परिवार के दो अन्य सदस्य भी संक्रमित पाए गए हैं. ग्वालियर में 25 संक्रमित मिले हैं जिनमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के PA और उनका बेटा पॉजिटिव मिले हैं. नीदरलैंड से 16 दिसंबर को ग्वालियर लौटे 42 वर्षीय शख्स, उसकी पत्नी और 6 साल का बेटा भी संक्रमित मिले हैं. वापस जाने के लिए जब इन लोगों ने सैंपल दिया तो रिपोर्ट में तीनों संक्रमित पाए गए.

सरकार को नहीं कोरोना का डर! एमपी में नर्मदा जयंती और शिवरात्रि पर लगेंगे मेले, 14-28 जनवरी तक आनंद उत्सव

जबलपुर में बाहरी राज्यों से आया संक्रमण

जबलपुर में 21 नए संक्रमित मिले हैं, संक्रमितों में तीन लोग आंध्रप्रदेश, दो दिल्ली और एक मुंबई से लौटा है. 10 अन्य लोग अलग-अलग शहरों में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. नए संक्रमितों में पांच महिलाएं हैं और बाकी पुरुष हैं. संक्रमितों में सबसे कम उम्र 21 वर्षीय युवक की है, सबसे अधिक उम्र 62 वर्षीय बुजुर्ग की है. सभी को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं.

16 परिवार में मिले 66 संक्रमित

इंदौर में सोमवार को 110 कोरोना पॉजिटिव मिले, भोपाल में 54, ग्वालियर- 9, उज्जैन- 8, रीवा- 6, खरगोन- 5, शहडोल- 5, जबलपुर- 4, खंडवा- 4, सागर-झाबुआ- 3, दतिया- 2, रतलाम- 2, बुरहानपुर, बड़बानी, दमोह, देवास और सतना में एक-एक मरीज मिले हैं. प्रदेश में सोमवार को कुल पॉजिटिव मरीज 221 रहे, जबकि पॉजिटिविटी रेट 0.35 प्रतिशत रहा. पिछले 48 घंटे में इंदौर और भोपाल शहर का संक्रमण चौंकाने वाला है. दोनों शहरों में एक्टिव 286 में से 66 मरीज सिर्फ 16 परिवारों से ही हैं, इंदौर में 9 परिवार के 39 लोग, जबकि भोपाल में 7 परिवार में 27 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इसमें बच्चे भी शामिल हैं.

कोरोना हॉटस्पॉट बनता इंदौर

इंदौर में रविवार को भी कोराना के 110 पॉजिटिव मरीज मिले थे, जिसके बाद इंदौर में 538 एक्टिव मरीज हो चुके हैं. बीते साल के मुकाबले 206 दिन बाद यह पहला मौका था, जब पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 100 पार (Indore becoming corona hotspot) गया. दिसम्बर माह में कुल 472 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे, नए साल के शुरुआती दो दिनों में ही 190 पॉजिटिव मिल चुके हैं. इंदौर में पांच दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर पांच गुना हो गई है. रविवार तक यह संख्या 438 तक पहुंच गई थी, इसके पहले बीते साल जून में एक्टिव मरीजों की संख्या 344 थी. अब संक्रमण दर 1.58 फीसदी हो गई है.

ओमीक्रॉन के भी एक्टिव केस

शहर में अभी ओमीक्रॉन के 2 एक्टिव मरीज हैं. अब तक 9 मरीज मिल चुके हैं. जिनमें से 7 ठीक होकर घर जा चुके हैं. शहर में कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन और पुराना डेल्टा भी सक्रिय है. यही वजह है कि एक बार फिर तेजी से संक्रमण बढ़ने लगा है. बढ़ते संक्रमण से तेजी से बिगड़ते हालातों के बीच ये आशंका जताई जा रही है कि प्रशासन जल्द ही पुरानी पाबंदियों को लागू कर सकता है. जिनमें शादी विवाह, सार्वजनिक समारोह, अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की संख्या सीमित की जा सकती है.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में लापरवाही

एक महीने के भीतर इंदौर में विदेश से तीन हजार लोग आए. जिनमें से सिर्फ एक हजार लोगों की जांच की गई. 2 हजार लोग आकर वापस भी लौट गए हैं. इनमें से कई लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट अभी तक दिल्ली में ही पेंडिंग है. इंदौर में ओमीक्रॉन वैरिएंट के 9 मरीज मिल चुके हैं. कोरोना की पहली लहर की तरह ही इस बार भी प्रदेश के आधे से ज्यादा मरीज इंदौर में ही मिल रहे हैं. प्रदेश में एक्टिव मरीज 773 हैं, इनमें से अकेले इंदौर में 438 एक्टिव मरीज हैं.

लापरवाही पर दिखानी होगी सख्ती

इंदौर में कोरोना विस्फोट को लेकर लोगों की लापरवाही भी बड़ी वजह है. शासन की अपील के बावजूद लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. नगर निगम ऐसे लोगों के खिलाफ 250 रुपए का चालान काटने की कार्रवाई शुरू कर दी है. चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने खंडवा रोड स्थित 750 बेड के कोविड केयर सेंटर को फिर से शुरू कर दिया है. हालात ज्यादा न बिगड़े, इसलिए लोगों से सहयोग और सावधानी बरतने की अपील की जा रही है.

Last Updated : Jan 4, 2022, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details