मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी! जानिए क्या है अलर्ट

By

Published : Aug 31, 2021, 10:11 AM IST

Updated : Sep 9, 2021, 7:59 AM IST

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, 9 और 10 सितंबर को राजस्थान, एमपी, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और यूपी में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Indian Meteorological Department
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

भोपाल/अहमदाबाद/लखनऊ। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात में अगले पांच दिनों में बारिश होने का अनुमान जताया है. गुजरात में अब तक औसतन 50 प्रतिशत से भी कम बारिश हुई है. IMD के अहमदाबाद केंद्र ने कहा कि गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ और केंद्र शासित दादरा एवं नगर हवेली और दमन-दीव में चार सितंबर की सुबह तक हल्की से मध्यम बारिश होगी, जबकि इसी अवधि में दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई और पश्चिमी यूपी में भी कई स्थानों पर बारिश हुई है, जबकि यूपी के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरी और गरज के साथ छींटे भी पड़े. यूपी में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस लखीमपुर खीरी और न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस इटावा में दर्ज किया गया है. मंगलवार को भी राज्य में कुछ स्थानों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है और चेतावनी दी है कि छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिर सकती है.

मौसम विभाग ने भोपाल सहित 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, राजधानी के आसपास के जिलों में मॉनसून एक्टिव है. मौसम विभाग ने भोपाल, रायसेन, बैतूल, राजगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार एक दो दिन तक भोपाल में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार 2 से 3 सितंम्बर तक मध्य क्षेत्र सहित छत्तीसगढ़ से लगे जिलों मे भी बारिश हो सकती है.

16 साल के नाबालिग को लगाई वैक्सीन, हालत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती, CMHO ने दिए जांच के आदेश

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्रों में 9 सितंबर को बारिश होने की संभावना है. 9 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है.

Last Updated :Sep 9, 2021, 7:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details