मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अवैध बाल सुधार गृह आंचल की अब धर्म परिवर्तन के एंगल से भी जांच, संचालक गिरफ्तार-बैंक खाते सीज

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 8, 2024, 10:14 AM IST

Updated : Jan 8, 2024, 10:42 AM IST

Illegal Children Rehab centre : अवैध बाल गृह आंचल चिल्ड्रन होम में नया एंगल सामने आया है. फॉरेन फंडिंग व धर्म परिवर्तन के एंंगल से भी जांच शुरू हो गई है. वहीं संचालक अनिल मैथ्यू को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Illegal Children Rehab centre bhopal
अवैध बाल सुधार गृह भोपाल

भोपाल. राजधानी के परवलिया सड़क थाना क्षेत्र स्थित तारासेवनिया (Tarasewaniya) में अवैध रूप से बाल सुधार गृह आंचल चिल्ड्रन होम (Aanchal Children home) संचालित होने का मामला सामने आया था. यहां तब हड़कंप मच गया जब 26 बच्चियों के गायब होने की बात सामने आई. पुलिस ने जब वेरिफिकेशन कराया तो सभी सकुशल मिलीं लेकिन इस पूरे मामले में अवैध तरीके से व बिना परमिशन के बाल सुधार गृह के संचालन करने की बात सामने आई. कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर बच्चों के बयान हुए, जिसके बाद संचालक अनिल मैथ्यू (फोटो में) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.

क्या है अवैध चिल्ड्रन होम का पूरा मामला?

दरअसल, राष्ट्रीय बाल आयोग (National Commission for Protection of Child Rights) के अध्यक्ष प्रियंक कानूंगो के निरीक्षण के बाद चर्चा में आए आंचल बाल सुधार गृह के मामले में जांच शुरू हुई. प्रारंभिक जांच में अवैध रूप से बाल सुधार गृह आंचल चिल्ड्रन होम संचालित होने के साथ-साथ संस्था की करीब दो करोड़ की लागत से बनी बिल्डिंग में फॉरेन फंडिंग की बात सामने आई. बिल्डिंग परमिशन व इस से जुड़े अन्य प्रकार के टैक्स भी संस्था द्वारा जमा नहीं किए गए थे.

नियमों को ताक पर रखकर बनाया गया बाल गृह

जांच में यह भी सामने आया है कि यहां हॉस्टल जैसे रूम नहीं बने हैं, केवल बड़े-बड़े हॉल हैं जिनमें छह-छह पलंग लगाए गए हैं. संस्था पर आरोप है कि हॉस्टल बगैर मान्यता के चल रहा था. यह भी सामने आया है कि संस्था द्वारा अयोध्या नगर सहित शहर में अन्य जगहों पर भी हॉस्टल संचालित किए जा रहे हैं, जिनकी जांच होगी. कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर जांच कमेटी बनाई गई है. कमेटी ने यहां बच्चों से बातचीत के बाद संचालक अनिल मैथ्यू के खिलाफ आईपीसी की धारा 34,42,75 जेजे एक्ट के बाद धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम की धाराओं को बढ़ाया है.

Read more-

बाल गृह के बैंक खातों की भी जांच

परवलिया थाना प्रभारी हरि शंकर वर्मा ने बताया कि संस्था का संचालक अनिल मैथ्यू घटना के दिन से ही गायब था लेकिन पुलिस ने टीम बनाकर उसे गिरफ्तार कर लिया और न्यायालय में प्रस्तुत कर सेंट्रल जेल भेज दिया. वहीं पूरे मामले में अलग-अलग एंगल से जांच जारी है. संस्था के दस्तावेजों से लेकर संस्था के बैंक खातों की भी जांच की जाएगी. इसके अलावा राजधानी भोपाल में अनिल मैथ्यू द्वारा कहां-कहां किस तरह के होस्टल इत्यादि संचालित किया जा रहे थे इसकी भी जांच आज की जाएगी.

Last Updated :Jan 8, 2024, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details