मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Hamidia Hospital Incident: प्रबंधन का दावा 5 बच्चों की हुई मौत, असलियत में 13 ने गंवाई जान

By

Published : Nov 10, 2021, 10:43 PM IST

Hamidia Hospital Incident
Hamidia Hospital Incident ()

हमीदिया अस्पताल (Hamidia Hospital) प्रबंधन का कहना है कि कमला नेहरू अस्पताल में आग के कारण 5 बच्चों की मौत हुई, जिसमें से एक की पुष्टि बुधवार को हुई. वहीं मृत बच्चों के परिजनों का कहना है कि आग के कारण 13 बच्चों की मौत हुई है, लेकिन अस्पताल प्रबंधन इसे मामने को तैयार नहीं है. प्रबंधन का कहना है कि बाकि बच्चों की मौत प्राकृतिक हुई है.

भोपाल।सोमवार को कमला नेहरू अस्पताल अग्निकांड में कई बच्चों की मौत हुई थी. हालांकि अभी तक अस्पताल प्रबंधन का कहना था कि 4 बच्चों की मौत हादसे में हुई थी. अब सरकारी आंकड़ा बढ़कर 5 हो गया है. दरअसल बुधवार को अस्पताल में मृत तीन बच्चों का पोस्टमार्टम हुआ, जिसमें एक बच्चे की मौत अस्पताल में लगी आग बताई गई. इसके बाद अब सरकारी आंकडों में हादसे के कारण 5 बच्चों की मौत दर्ज हो गई है. वहीं परिजनों का कहना है कि आग के कारण 13 बच्चों की मौत हुई है, लेकिन सरकार इसे मानने को तैयार नहीं है.

हादसे में 13 बच्चों की हुई मौत

मृत बच्चों के परिजनों के अनुसार, कमला नेहरू अस्पताल में हुए अग्निकांड में 13 बच्चों की मौत हुई है. परिजनों का कहना है कि प्रबंधन कई बच्चों की मौत को प्राकृतिक मौत मान रहा है. परिजनों का आरोप है कि सरकार आंकड़ों को छुपाने की कोशिश कर रहा है.

परिजन की जिद्द के बाद किया पोस्टमार्टम

बुधवार को जिस बच्चे का पोस्टमार्टम हुआ उसके पिता मुकेश का कहना है कि उन्हें अस्पताल प्रबंधन से कहा गया कि बच्चे को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है, लेकिन बुधवार को प्रबंधन ने बच्चे का शव सौंप दिया. इसके बाद भी अस्पताल बच्चे का पोस्टमार्टम करने के लिए तैयार नहीं था. परिजन ने दबाव बनाया तब जाकर पोस्टमार्टम हुआ. पोस्टमार्टम में दम घुटने के कारण बच्चे की मौत होने की पुष्टि हुई. जिसके बाद अस्पताल ने चार मौतों के बाद इस पांचवी मौत को माना.

फिल्मी स्टाइल में पेट्रोल पंप से लाखों की लूट, नकाबपोश अपराधियों की तलाश में Khargone Police

कमजोरी के कारण हुई बच्चे की मौत

राजगढ़ के पास रहने वाले हनीफ ने बताया कि उनके भाई को शादी के 4 साल बाद बेटी हुई थी. जिसको कमजोरी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन अस्पताल में हादसा होने के बाद पहले तो प्रबंधन ने कहा कि बच्चे ठीक हैं. इन सभी बच्चों के साथ उसे भी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. लेकिन बुधवार को शव दे दिया और कहा कि उसकी कमजोरी के कारण मौत हुई है.

हमीदिया हादसे में 4 अफसरों पर गिरी गाज, डॉक्टर मरावी को बनाया नया अधीक्षक

4 अफसरों के खिलाफ हुई कार्रवाई

सोमवार रात को कमला नेहरू अस्पताल के बच्चा वार्ड में आग लग गई थी. इस घटना को सीएम शिवराज सिंह ने भी गंभीरता से लिया था. उन्होंने इस आपराधिक लापरवाही बताया था. उन्होंने साफ कहा था कि इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. और अब सरकार ने 3 अफसरों को पद से हटा दिया है,जबकि एक को निलंबित कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details