मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bhopal News: भोपाल रेल मंडल ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया, स्वतंत्रता सेनानियों को किया सम्मानित

By

Published : Aug 14, 2023, 5:47 PM IST

भोपाल रेल मंडल ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया. इस मौके पर भोपाल रेल मंडल के प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया.

Bhopal News
भोपाल रेल मंडल ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया

भोपाल। 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर याद किया जा रहा है. इस अवसर पर रानी कमलापति स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में आमंत्रित स्वतंत्रता सेनानियों हबीब नजर एवं मोहम्मद जमीर के हाथों विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की प्रदर्शनी का अनावरण किया गया. कार्यक्रम के प्रारम्भ में भोपाल रेल मंडल के प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी की ओर से स्वतंत्रता सेनानियों को शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका स्वागत किया गया. इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों नें कहा कि "हम लोगों नें बहुत परिश्रम किया है. देश की आजादी के लिए हम जेल भी गए, पुलिस की लाठियां भी खाई, लेकिन हार नहीं मानी. तब जाकर देश आजाद हुआ."

भोपाल में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया

देश की पीड़ा को प्रकाश में लाने के लिए लगाई प्रदर्शनीःइस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहा कि, ''विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की परिकल्पना देश की पीड़ा को प्रकाश में लाने के लिए की गई है. देश के विभाजन के समय लाखों लोग, जो विभाजन के शिकार हुए थे, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस इसी दर्द को याद करने का दिन है.''

भोपाल रेल मंडल ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया

ये भी पढ़ें :-

डीआरएम ने कहा कि "वर्तमान पीढ़ी को विभाजन के समय लोगों के पलायन और लोगों द्वारा झेली गई कठिनाइयों को स्मरण कराने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है, भारत का विभाजन किसी भी विभीषिका से कम नहीं है, इससे जुड़े यथासंभव प्रकरणों का प्रदर्शन किया गया है." डीआरएम ने कहा कि "विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, सामाजिक विभाजन, वैमनस्यता के जहर को दूर करने और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करने की जरूरत की याद दिलाता है. यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए प्रेरित करता है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details