मध्य प्रदेश

madhya pradesh

National Youth Day: बालाघाट में आयुष मंत्री ने बच्चों संग किया योग, बोले-दिनचर्या में शामिल करें योगा

By

Published : Jan 12, 2023, 1:17 PM IST

Updated : Jan 12, 2023, 1:36 PM IST

राष्ट्रीय युवा दिवस पर बालाघाट में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में प्रदेश के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे शामिल हुए, उन्होंने स्कूली छात्रों के साथ योग किया. स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर उन्हें याद करते हुए मंत्री कावरे ने कहा-स्वामी विवेकानन्द युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत हैं.

Ayush Minister Ramkishore Kavre did yoga
सामूहिक सूर्य नमस्कार में शामिल हुए आयुष मंत्री

सामूहिक सूर्य नमस्कार में शामिल हुए आयुष मंत्री

बालाघाट।स्वामी विवेकानन्द की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day 2023) के रूप में सम्पूर्ण देश मना रहा है. देश भर में जगह जगह सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसी क्रम में बालाघाट जिले के आदिवासी बाहुल्य परसवाड़ा क्षेत्र के उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रदेश सरकार के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन में शामिल हुए (Ayush minister ramkishore kavre did yoga). जहां पर आयुष मंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया.

आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने किया योगा

स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्रोत:इस दौरान आयुष मंत्री कावरे ने कहा कि''स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं, हर युवा को उनके जीवन चरित्र को पढ़ना चाहिये, तथा उनके बताए गए मार्गों पर चलना चाहिए. स्वस्थ जीवन के लिए योग अति आवश्यक है, इसीलिए स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हुए इस दिन सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन पूरे देश भर में किया जाता है''.

आयुष मंत्री ने बच्चों संग किया योग

CM शिवराज बोले-स्वस्थ शरीर के लिए योग जरूरी, बड़े काम हाथों की लकीरों से नहीं माथे के पसीने से होते हैं

योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें: इस दौरान मंत्री कावरे ने बच्चों के साथ योगाभ्यास करते हुए स्कूली बच्चों से कहा कि ''योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिये, इससे आपका शरीर स्वस्थ होगा, और स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है, इसलिए आज से सभी योग को अपने जीवन की दिनचर्या में शामिल कर अपने जीवन को सुखी व समृद्ध बनायें''. सामूहिक सूर्य नमस्कार में छात्रों के अलावा भारी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे.

स्कूल में बच्चों ने किया योगा

1984 में विवेकानंद जयंती युवा दिवस के रूप में घोषित: बता दें कि आज 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती है. उनकी जयंती पर हर साल 12 जनवरी को नेशनल यूथ डे मनाया जाता है. इस दिन देश भर में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. 1984 में भारत सरकार ने स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया और तब से 1985 से यह आयोजन हर साल भारत में मनाया जाता है.

Last Updated :Jan 12, 2023, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details