मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रिजल्ट घोषित करने से पहले ही अपलोड कर दी आंसर शीट, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का कारनामा

By

Published : Aug 29, 2019, 10:57 AM IST

मध्यप्रदेश पीईबी द्वारा उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का रिजल्ट घोषित करने के बाद विवाद खड़ा हो गया है. कुछ अभ्यर्थियों की अंसर शीट रिजल्ट के एक दिन पहेल की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई.

नये विवादों में आई पीईबी की वेबसाइट

भोपाल| प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के रिजल्ट घोषित होने के बाद विवाद खड़ा हो गया है.पीईबी ने परीक्षा के नतीजे जारी करने के पहले ही कुछ अभ्यर्थियों की आंसर शीट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी. जैसे ही इसकी जानकारी अभ्यर्थियों को लगी उन्होंने प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड में संपर्क शुरू किया. बाद में आनन-फानन में पीईबी ने अपनी वेबसाइट से आंसर शीट्स हटाई.

नये विवादों में आई पीईबी की वेबसाइट

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट बुधवार शाम को आना था लेकिन बोर्ड की वेबसाइट पर कुछ अभ्यर्थियों की आंसर शीट एक दिन पहले यानी मंगलवार को ही अपलोड कर दी गई थी. गलती के बाद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का कोई भी अधिकारी जवाब देने से बचता नजर आ रहा है.

नये विवादों में आई पीईबी की वेबसाइट

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का रिजल्ट बुधवार को घोषित कर दिया है. 16 विषयों में अंग्रेजी विषय को छोड़कर 15 विषयों का परीक्षा नतीजे घोषित किया गये है. यह परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच ली गई थी. परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है.

Intro: प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने जारी किया उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का परिणाम

भोपाल | प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है परीक्षा में सम्मिलित कुल 16 विषयों में अंग्रेजी विषय को छोड़कर शेष 15 विषयों का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है यह परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच ली गई थी परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है Body: प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा एक से 11 फरवरी 2019 को मध्य प्रदेश के 16 परीक्षा शहरों में उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था इस परीक्षा में सम्मिलित अभ्यार्थियों की जानकारी एवं परीक्षा परिणाम बुधवार को देर शाम जारी किए गए हैं परीक्षा परिणाम घोषित करते हुए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बताया है कि परीक्षा उपरांत बोर्ड द्वारा दिनांक 13 फरवरी 2019 को आदर्श उत्तर वेबसाइट पर अपलोड किए गए थे उसके बाद अभ्यार्थियों से अभ्यावेदन आमंत्रित किए गए थे जिसमें प्राप्त अभ्यावेदनो पर अंतिम उत्तर समिति के विषय विशेषज्ञों द्वारा समग्र रूप से विचार अध्ययन कर अंतिम उत्तरों को अंतिम रूप दिया गया जिसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है इस परीक्षा में सम्मिलित कुल 16 विषयों में से अंग्रेजी विषय को छोड़कर शेष 15 विषयों हिंदी संस्कृत,उर्दू ,गणित भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान रसायन विज्ञान गृह विज्ञान वाणिज्य इतिहास भूगोल राजनीतिक शास्त्र अर्थशास्त्र कृषि एवं समाजशास्त्र का परीक्षा परिणाम नियम पुस्तिका में दिए गए प्रावधान अनुसार तैयार किया गया है इस परीक्षा में न्यायालयीन प्रकरण से संबंधित अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम वर्तमान में घोषित नहीं किए गए हैं क्योंकि उनका पूरा मामला न्यायालयीन प्रक्रिया का हिस्सा हैConclusion:परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के बाद एक नया विवाद भी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड से जुड़ गया है दरअसल पीईबी ने इस परीक्षा के नतीजे जारी करने के पहले ही कुछ उम्मीदवारों की आंसर शीट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी जैसे ही इसकी जानकारी उम्मीदवारों को लगी उन्होंने प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड मैं संपर्क करना शुरू कर दिया था इसके बाद आनन-फानन में पीईबी ने अपनी वेबसाइट से इन आंसर शीट्स को हटाया है क्योंकि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम बुधवार शाम को आना था और बोर्ड की वेबसाइट पर कुछ छात्रों की आंसर शीट एक दिन पहले ही अपलोड कर दी गई थी जब छात्रों ने इस पूरे मामले की जानकारी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के अधिकारियों को दी तो उन्होंने तुरंत इसे वेबसाइट से हटा दिया बोर्ड के द्वारा की गई इस गलती के बाद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का कोई भी अधिकारी जवाब देने से बच रहा है यहां तक की मीडिया से भी किसी प्रकार की कोई बातचीत नहीं की जा रही है

ABOUT THE AUTHOR

...view details