मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Board Exam: सोशल मीडिया पर 12वीं का फिजिक्स पेपर लीक! जांच में जुटा प्रशासन

By

Published : Mar 6, 2023, 11:27 AM IST

MP Board Exam
12वीं का फिजिक्स पेपर लीक

भिंड के ज्यादातर सोशल मीडिया ग्रुपों में मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के हायर सेकेंडरी स्कूल का फिजिक्स विषय का परीक्षा प्रश्नपत्र जमकर वायरल हो रहा है. इस मामले में कलेक्टर ने इस प्रश्नपत्र के फेक होने की पुष्टि की है.

भिंड। सोमवार सुबह को सोशल मीडिया पर मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के हायर सेकेंडरी स्कूल का फिजिक्स विषय का परीक्षा प्रश्नपत्र जमकर वायरल हो रहा है. ये प्रश्नपत्र पेपर के D-सेट का है. बोर्ड परीक्षा 2023 का ये प्रश्न पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है. बता दें कि राज्य में बोर्ड परीक्षाओं में नकल व पेपर लीक होने से रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, लेकिन प्रशासन के सारे कदम बेअसर होते दिखाई दे रहे हैं.

सोशल मीडिया ग्रुपों में वायरल हुआ प्रश्नपत्रः जिले के ज्यादातर सोशल मीडिया ग्रुपों में वायरल हुआ प्रश्नपत्र अधिकारियों के लिए भी मुसीबत बना हुआ है. क्योंकि हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षाओं के पेपर समय से पहले ही सोशल मीडिया पर नजर आ रहे हैं. हालांकि वे सभी फेक प्रश्न पत्र थे. हाल ही में वायरल हुए फिजिक्स के प्रश्नपत्र में 20 प्रश्न दिखाई दे रहे हैं और लीक हुए प्रश्नपत्र पर 2023 भी लिखा हुआ है. वहीं, इस पेपर के आउट मामले में जब भिंड कलेक्टर से बात की गई तो उन्होंने पहले इसकी जांच कराने की बात कही और बाद में इस प्रश्नपत्र के फेक होने की पुष्टि की है.

जड़ तक पहुंचने का किया जा रहा प्रयासः इस तरह एक के बाद एक वायरल हो रहे फेक प्रश्नपत्रों को लेकर भिंड कलेक्टर ने जांच कराने की भी बात कही, जिसके लिए अब चेन सिस्टम बनाकर जड़ तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है. इससे साल भर मेहनत कर परीक्षा देने आए छात्रों का मनोबल ना गिरे और वे बिना किसी दबाव और टेंशन के अच्छे से अपनी परीक्षाएं दे सकें.

Must Read:- प्रश्नपत्र लीक होने से जुड़ी खबरें

अफवाह उड़ाने वालों पर होगी कार्रवाईःसाथ में भिंड कलेक्टर का कहना है कि "सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी की जा रही है, ऐसे में जिन लोगों के द्वारा इस तरह की अफवाह उड़ाई गई है उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details